Move to Jagran APP

ऑकलैंड और न्यूजीलैंड में भूकंप, मापी गई 6.3 की तीव्रता

Earthquake registered in New Zealand अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) ने जानकारी दी कि न्यूजीलैंड और ऑकलैंड में 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए। हालांकि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ और न ही सुनामी के आने का खतरा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 11:38 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 11:38 AM (IST)
ऑकलैंड और न्यूजीलैंड में भूकंप, मापी गई 6.3 की तीव्रता
न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

 न्यूजीलैंड, एएनआइ। पिछले कुछ दिनों से प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में बसे न्यूजीलैंड (New Zealand) लगातार भूकंप (Earthquake) के झटकों का सामना कर रहा है। इस क्रम में यहां शनिवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। इसमें अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप की वजह से किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है। न्‍यूजीलैंड की आपातकालीन एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

loksabha election banner

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में भूकंप के कई शक्तिशाली झटके महसूस किए गए थे। यह जानकारी अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USGS) ने दी। बता दें कि भूकंप के बाद सुनामी को लेकर किसी तरह की चेतावनी नहीं जारी की गई है। भूकंप के इन झटकों का केंद्र गिसबोर्न सिटी के 181 किमी उत्तरपूर्व में था। 

 पिछले दिनों यहां आए चार भीषण भूकंप के झटकों के लिए रिक्‍टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 7.3, 7.4, 8.1 और 6.5 मापी गई। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई जिससे लोग दहशत में आ गए और तटीय इलाकों में बसे लोग घर छोड़कर ऊंचाई वाले स्‍थानों पर पहुंच गए। सुनामी की इस चेतावनी को पूरे प्रशांत महासागर इलाके में जारी किया गया था जिसमें हवाई भी शामिल था। हवाई न्‍यूजीलैंड से 7500 किमी दूर है। ऑस्‍ट्रेलिया के नॉरफॉल्‍क द्वीप समूह पर समुद्र की दो फुट ऊंची लहरें देखी गईं।

अधिकारियों ने यहां के निवासियों को बताया कि उत्तरी आइलैंड के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुनामी के खतरे की आशंका के कारण सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार सुबह देश के तोकोमारु तट पर समुद्र में तेज लहरें भी देखी गईं। इससे पहले अधिकारियों ने भूकंप के तीन झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की थी और स्‍थानीय लोगों से कहा था कि वे घर छोड़कर ऊंचाई वाली जगहों पर चले जाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.