Move to Jagran APP

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप की कंपनी कर धोखाधड़ी मामले में दोषी करार, 13 करोड़ से ज्यादा का लगा जुर्माना

Donald Trump Company Convicted ट्रंप की कंपनी को पिछले माह षडयंत्र और व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेरफेर सहित 17 कर अपराधों के लिए दोषी पाया गया। हालांकि इन अपराधों के लिए दंड के रूप में मात्र जुर्माना ही किया जा सकता था।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 14 Jan 2023 07:19 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2023 07:19 AM (IST)
Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप की कंपनी कर धोखाधड़ी मामले में दोषी करार, 13 करोड़ से ज्यादा का लगा जुर्माना
डोनाल्ड ट्रंप की कंपनी पर लगा जुर्माना।

न्यूयॉर्क, एजेंसी। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कंपनी पर न्यूयॉक की एक अदालत ने 16 लाख डॉलर (13 करोड़ लगभग) का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर यह जुर्माना इसलिए लगाया गया है क्योंकि कंपनी की एक योजना से इसके अधिकारियों ने ट्रंप भवनों में बिना किराए के अपार्टमेंट, मंहगी गाड़ियों और बच्चों की स्कूल फीस जैसे नौकरी से जुड़े बेशकीमती लाभ उठाकर व्यक्तिगत आयकर की चोरी की। ट्रंप की कंपनी को पिछले माह षडयंत्र और व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेरफेर सहित 17 कर अपराधों के लिए दोषी पाया गया। इन अपराधों के लिए दंड के रूप में मात्र जुर्माना ही किया जा सकता था।

loksabha election banner

14 दिन के भीतर जुर्माने की राशि जमा करने के निर्देश

ट्रंप स्वयं मुकदमे में शामिल नहीं थे और उन्होंने अपने अधिकारियों द्वारा कर चोरी किए जाने की जानकारी होने से इनकार किया। इस मामले में ट्रंप ऑर्गनाइजेशन की सहायक कंपनियों ट्रंप कॉर्प और ट्रंप पेरोल कॉर्प पर आठ लाख दस हजार डॉलर और आठ लाख डॉलर का जुर्माना किया गया है। अदालत ने 14 दिन के भीतर जुर्माने की राशि जमा करने के निर्देश दिए हैं। 

निर्णय के खिलाफ अपील करेंगे ट्रंप

यह जुर्माना ट्रंप टॉवर के एक अपार्टमेंट की कीमत से भी कम है और इससे कंपनी की आर्थिक स्थिति या इसकी भविष्य की योजनाओं पर कोई बड़ा असर पड़ने की संभावना नहीं है फिर भी इससे रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से दोबारा अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए प्रयासरत ट्रंप की व्यावसायिक छवि खराब होगी। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप या कंपनी चलाने में उनकी सहायता करने वाले बच्चों में से कोई भी सजा दिए जाने के दौरान अदालत में मौजूद नहीं था। इस जुर्माने के बाद जारी किए गए बयान में ट्रंप की कंपनी ने कहा है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और वह इस निर्णय के खिलाफ अपील करेंगे। बयान में जुर्माने को राजनीति से प्रेरित और बेवजह प्रताड़ित करने का मामला बताया गया है।

वित्तीय अधिकारी वीसेलबर्ग को पांच माह की सजा

कंपनी के अलावा, इस मामले में एक अधिकारी को आरोपित किया गया था। ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी एलन वीसेलबर्ग ने 17 लाख डॉलर की कर चोरी का अपराध स्वीकार किया था। उन्हें पांच माह की सजा सुनाई गई। वेसलवर्ग को कंपनी की तरफ से रहने के लिए मुफ्त अपार्टमेंट, कार और ट्यूशन फीस मिले थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.