Move to Jagran APP

White House में भी दिखा CoronaVirus का खौफ- प्रेस ब्रीफिंग रूम में बैठने की नई व्यवस्था

कोरोना के डर से व्हाइट हाउस में आने वाले लोगों के लिए बैठने की अलग व्यवस्था की गई है जिससे उनके बीच की दूरी बनी रहे।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 02:22 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 02:35 PM (IST)
White House में भी दिखा CoronaVirus का खौफ- प्रेस ब्रीफिंग रूम में बैठने की नई व्यवस्था
White House में भी दिखा CoronaVirus का खौफ- प्रेस ब्रीफिंग रूम में बैठने की नई व्यवस्था

अमेरिका। पूरी दुनिया में कोरोना का खौफ दिख रहा है। इस बीच सबसे पहले व्हाइट हाउस में परिवर्तन दिखने लगा है। कोरोनावायरस संकट के बीच व्हाइट हाउस में आने वाले पत्रकारों के लिए प्रेस ब्रीफिंग रूम में बैठने की नई व्यवस्था कर दी गई है। इसी व्यवस्था के तहत वहां आने वाले पत्रकारों को बैठकर सवाल जवाब करने होंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों के अनुसार कोरोना के कहर को कम करने और एहतियाती कदमों के तहत ये नई व्यवस्थाएं की गई हैं।

loksabha election banner

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोनावायरस से बचाव के लिए दो लोगों के बीच कम से कम एक मीटर दूर होना चाहिए जिससे दो लोगों के बीच संक्रमण को रोका जा सके। इसके अलावा सभी को मुंह पर मास्क पहनने के लिए भी कहा गया है जिससे वो वायरस का शिकार न हो। दो लोगों के बीच की दूरी को ध्यान में रखते हुए व्हाइट हाउस में आने वाले लोगों को एक कुर्सी छोड़कर बैठने के लिए कहा गया है। जिससे ये दूरी बनी रह सके। इसी के साथ प्रशासन की ओर से यहां रखी हुई कुर्सियों पर स्लिप भी लगा दी गई है जिससे वो उसी पर बैठें। किसी तरह का संदेह न रह जाए। 

व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंट्स एसोसिएशन (WHCA) ने सोमवार को खुलासा किया कि कोरोनोवायरस संकट को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाए गए हैं। जो लोग यहां ब्रीफिंग रूम में आएंगे उनको इसी व्यवस्था के तहत बैठना होगा और उसका पालन करना होगा।

ब्रीफिंग रूम में आने वाले प्रेस रिपोर्टरों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने इसे सबसे पहले सोशल मीडिया साइट ट्वीटर पर पोस्ट किया। इसमें ये लिखा गया कि कोरोना से बचने के लिए व्हाइट हाउस की ओर से उठाए गए कदम। इसके अलावा जो भी रिपोर्टर यहां ब्रीफिंग रूम में पहुंच रहे थे उन सभी का तापमान भी चेक किया गया। चीन की एक न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर ने व्हाइट हाउस के ब्रीफिंग रूम में जाने का प्रयास किया, उस दौरान उनके शरीर का तापमान चेक किया गया, उनका तापमान अधिक पाया गया तो उनको व्हाइट हाउस में प्रवेश से रोक दिया गया। 

प्रेस के सदस्यों ने नई प्रक्रिया को प्रकट करने के लिए जल्दी से सोशल मीडिया का सहारा लिया। एक अतिरिक्त उपाय के रूप में, प्रेस के सदस्यों ने व्हाइट हाउस के मेडिकल स्टाफ के सदस्यों द्वारा अपना तापमान लिया था। चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क के अंग्रेजी-भाषा प्रभाग के साथ एक रिपोर्टर ने वीकेंड पर व्हाइट हाउस में प्रवेश से वंचित कर दिया था, जब एक तापमान स्क्रीनिंग ने 100.4-डिग्री फ़ारेनहाइट पढ़ने को वापस कर दिया था।

ट्रंप प्रशासन ने एहतियातन उठाए कदम 

ये बदलाव ट्रंप प्रशासन की ओर से किए गए हैं। ये बदलाव अगले 15 दिनों तक जारी रहेंगे। साथ ही उनकी ओर से ये भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि संभव हो तो वो लोग घर से काम करें, सामाजिक समारोहों में जाने से बचें, सफाई का विशेष ध्यान रखें जिससे बीमारी से बच सकें। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के अनुसार, अमेरिका में 4,400 से अधिक COVID-19 मामलों की पुष्टि हुई है। उसके बाद से बड़े पैमाने पर ऐसे कदम उठाए गए हैं जिससे इसको फैलने से रोका जा सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.