Move to Jagran APP

China Taiwan Tension: बाइडन की चीन को चेतावनी, बोले- ताइवान पर हुआ हमला तो अमेरिकी सेना भी लड़ेगी जंग

China Taiwan Tension चीन-ताइवान मुद्दे पर पहली बार खुलकर बोलते हुए बाइडन ने कहा कि अगर चीन कभी भी ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिकी सेना ताइवान की रक्षा करेगी। बाइडन ने एक साक्षात्कार के दौरान यह बात कही।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 06:35 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 06:35 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की चीन को खुली चेतावनी।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिकी सेना चीनी आक्रमण की स्थिति में ताइवान की रक्षा करेगी। चीन-ताइवान मुद्दे पर यह उनका अब तक का सबसे स्पष्ट बयान आया है। एक साक्षात्कार में यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी सेना चीन द्वारा ताइवान पर हमला किए जाने के बाद उसकी रक्षा करेगी? इसके जवाब में बाइडन ने उत्तर दिया, हां-बिलकुल।

loksabha election banner

ताइवान के लिए अमेरिकी नीति नहीं बदली

बाइडन के इस बयान के बाद टिप्पणी करते हुए व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान के प्रति अमेरिकी नीति नहीं बदली है। प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति पहले भी यह कह चुके हैं कि अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए हमेशा खड़ा रहेगा।

बता दें कि बाइडन के साथ सीबीएस द्वारा लिया गया यह इंटरव्यू पिछले हफ्ते आयोजित किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति आज महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार के लिए ब्रिटेन में आए हैं। गौरतलब है कि अमेरिका लंबे समय से यह स्पष्ट नहीं करने की नीति पर अड़ा हुआ था कि वह ताइवान पर हमले का सैन्य जवाब देगा या नहीं। 

हालांकि अपने 60 मिनट के साक्षात्कार में बाइडन ने दोहराया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं किया है और वन-चाइना नीति के लिए प्रतिबद्ध है। बता दें कि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर ताइवान को देश के तौर पर मान्यता नहीं दी है। 

यह भी पढ़ें- Taiwan-China conflict: ताइवान स्‍ट्रेट पर चीन के तेवर के विरोध में खड़े हुए ASEAN मुल्‍क, महायुद्ध की आशंका जताई, जानें- पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.