Move to Jagran APP

China Spy Balloon: अमेरिका के ऊपर मिले चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर आया नया अपडेट, पेंटागन ने किया अहम खुलासा

Pentagon on China Spy Balloon पेंटागन स्थित अमेरिकी रक्षा विभाग ने खुलासा करते हुए कहा कि फरवरी की शुरुआत में अटलांटिक महासागर के ऊपर गिराए गए चीनी जासूसी गुब्बारे ने खुफिया जानकारी एकत्र नहीं की थी। प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि न तो गुब्बारा डेटा वापस चीन भेजता था और न ही उसने कोई डेटा एकत्र किया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 30 Jun 2023 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2023 08:20 AM (IST)
Pentagon on China Spy Balloon चीनी जासूसी गुब्बारा।

बीजिंग, एएनआई। Pentagon on China Spy Balloon अमेरिका के आसमान में कुछ माह पूर्व मिले चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर नया अपडेट आया है। पेंटागन स्थित अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि फरवरी की शुरुआत में अटलांटिक महासागर के ऊपर गिराए गए चीनी जासूसी गुब्बारे ने खुफिया जानकारी एकत्र नहीं की थी।

loksabha election banner

गुब्बारों ने कोई डेटा एकत्र नहीं किया

पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि न तो गुब्बारा डेटा वापस चीन भेजता था और न ही उसने कोई डेटा एकत्र किया है। राइडर ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा,

हम जानते हैं कि इसमें खुफिया जानकारी एकत्र करने की क्षमता थी, लेकिन यह हमारा आकलन है कि जब यह संयुक्त राज्य अमेरिका से गुजर रहा था तो गुब्बारे ने कोई खुफिया डाटा एकत्र नहीं किया था। उस समय हमने भी कई कदम उठाए थे, जिससे कोई खतरा हमें न रहे।

सैन्य स्थल की जानकारी एकत्र करने का था आरोप

यह बयान तब आया है जब कुछ अमेरिकी सांसदों ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि गुब्बारा सेना द्वारा मार गिराए जाने से पहले, फरवरी की शुरुआत में अमेरिका की मुख्य भूमि के अधिकांश हिस्सों में उड़ान भरने के दौरान जानकारी एकत्र कर रहा था, जिसमें संवेदनशील सैन्य स्थल की जानकारी भी शामिल थी, जहां बैलिस्टिक मिसाइलें थीं।

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के उपाध्यक्ष, फ्लोरिडा सीनेटर मार्को रुबियो ने फरवरी में कहा था कि गुब्बारा "एक और तरीका है जिसका उपयोग वे हमारे बारे में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए करते हैं। हमें इसके प्रति सचेत रहना होगा और इसके खिलाफ खुद को बचाना होगा।"

चीन ने दी थी चेतावनी

चीन का कहना है कि गुब्बारा महज एक हानिरहित, मानवरहित नागरिक वाहन था। उसने इसके साथ अमेरिका को कहा था कि वो जानबूझकर झूठे आरोप लगा रहा है, जिसके परिणाम गलत होंगे। 

वहीं, जब राइडर से पूछा गया कि क्या उनका मानना है कि गुब्बारे की कोई भी जानकारी इकट्ठा करने में विफलता के लिए अमेरिकी के प्रयास काम आए। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर हमारे प्रयास काम आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.