न्यूयार्क, न्यूयार्क टाइम्स। चीन की दिग्गज कंपनी हुआवे के संस्थापक की बेटी और कंपनी की सीएफओ मेंग वानझोउ पर अमेरिका में लगे आपराधिक मामलों को हल कर लिया गया है। अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौता होने के बाद मेंग कनाडा से चीन के लिए रवाना हो गईं। इसके साथ ही चीन ने भी जासूसी के आरोप में गिरफ्तार कनाडा के दो नागरिकों को रिहा कर दिया है। इस घटनाक्रम से चीन और अमेरिका के बीच तनाव में कुछ कमी आई है। पिछले तीन वर्षो से चल रहे इस मामले में कनाडा से मेंग के रवाना होने के एक घंटे बाद दोनों कनाडाई नागरिकों माइकल स्पावर और पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग के चीन से रिहा होने की जानकारी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दी।

मेंग वानझोउ को दिंसबर 2018 में वैंकूवर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया था। मेंग ने पिछले तीन साल 80 लाख करोड़ की जमानत पर रिहा होने के बाद वैंकूवर और ब्रिटिश कोलंबिया में अपने आलीशान घरों में बिताए। उन्हें कनाडा के अधिकारियों ने इस दौरान हिरासत में रखा हुआ था, क्योंकि अमेरिका ने मेंग के प्रत्यर्पण की मांग की थी। चीन ने भी प्रतिक्रियास्वरूप दोनों कनाडाई नागरिकों को जासूसी के आरोप में जेल में बंद कर दिया था। इस मामले में घटनाक्रम शुक्रवार को उस समय तेजी से बदला जब 49 वर्षीय मेंग वानझोउ ने अमेरिका के न्याय विभाग के संघीय अभियोजकों के साथ समझौता किया।

इस कंपनी पर अमेरिका में ईरान के साथ व्यापारिक सौदों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप है। हुआवे ने प्रतिबंध के बावजूद ईरान को उपकरण बेचे थे। मामला हल होने के बाद वह एयर चाइना के प्लेन से हुआवे के मुख्यालय शेनझेन के लिए रवाना हो गईं। मेंग की इस मामले में सहमति के बाद भी अभी अमेरिका में हुआवे के खिलाफ मामला चलता रहेगा। माना जा रहा है यह मसला चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच पिछले दिनों हुई वार्ता के बाद सुलझा है। वार्ता के बाद दोनों ही नेताओं ने सार्वजनिक तनाव के मामलों को खत्म करने का संकेत दिया था।

यह मेरे जीवन का अमूल्य अनुभव

मेंग एपी के अनुसार इससे पहले मेंग वानझोउ ने अदालत से निकलकर कनाडा में कानून का शासन होने पर धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इन तीन वर्षो में मेरा जीवन बिल्कुल बदल गया। मैं मां, पत्नी और एक कंपनी की कार्यकारी हूं। यह समय मेरे लिए काफी मुश्किल भरा रहा। यह मेरे जीवन का अमूल्य अनुभव था।

Edited By: Ramesh Mishra