Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: इजरायल के हमले में मारे गए एक एनजीओ के कर्मचारी, अमेरिका हुआ नाराज; सुनक ने निष्पक्ष जांच की मांग की

Israel-Hamas War बाइडन प्रशासन ने गाजा पर इजरायली हवाई हमले को लेकर नाराजगी जताई है जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने इस बारे में बात की। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रभावित संगठन के संस्थापक जोस एंड्रेस से भी बात की है और अपनी संवेदना व्यक्त की है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Wed, 03 Apr 2024 04:49 AM (IST)
Israel-Hamas War: इजरायल के हमले में मारे गए एक एनजीओ के कर्मचारी, अमेरिका हुआ नाराज; सुनक ने निष्पक्ष जांच की मांग की
सेंट्रल गाजा पट्टी में वर्ल्ड सेंट्रल किचन वाहन पर हमले के बाद की तस्‍वीर। (फोटो- रॉयटर्स)

एएनआई, वाशिंगटन डीसी। बाइडन प्रशासन ने गाजा पर इजरायली हवाई हमले को लेकर नाराजगी जताई है, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने इस बारे में बात की।

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रभावित संगठन (वर्ल्ड सेंट्रल किचन) के संस्थापक जोस एंड्रेस से भी बात की है और अपनी संवेदना व्यक्त की। 

किर्बी ने कहा कि हमें आईडीएफ के हमले के बारे में जानकर बहुत गुस्सा आया, जिसमें कल वर्ल्ड सेंट्रल किचन के कई नागरिक मानवीय कार्यकर्ता मारे गए, जो गाजा में और पूरी दुनिया में भूखे लोगों को भोजन दिलाने के लिए लगातार काम कर रहे थे।

व्हाइट हाउस प्रवक्‍ता ने जांच को लेकर दिया बयान

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम उनके परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। 

किर्बी ने इस बात पर जोर दिया कि इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इजरायली रक्षा बलों दोनों ने "तेज और व्यापक तरीके से" जांच करने का वादा किया है। हमें उम्मीद है कि उन निष्कर्षों को सार्वजनिक किया जाएगा और उचित जवाबदेही तय की जाएगी।

मालूम हो कि इजरायल गाजा में हमास के लड़ाकों पर लगातार हमले कर रहा है। इस कार्रवाई में बचाव कार्य में लगे कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

ऋषि सुनक ने निष्पक्ष जांच मांग की

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत में गाजा में एक एनजीओ पर इजरायली हमले के संबंध में अपनी गहरी चिंता व्यक्त की। हमले में वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात सहायता कर्मी मारे गए, जिनमें तीन ब्रिटिश नागरिक भी शामिल थे। डाउनिंग स्ट्रीट के एक आधिकारिक बयान में, सुनक ने घटना की व्यापक और निष्पक्ष जांच की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें - 

'बाइडन शर्म करो...', चुनावी चंदा जुटाते समय अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने लगे नारे; ओबामा और क्लिंटन के कार्यक्रम में भी हंगामा