Move to Jagran APP

Baltimore Bridge Collapse: बाल्टीमोर ब्रिज हादसे पर क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन? छह लोग अब भी लापता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के बाद आठ लोग लापता थे जिनमें से दो को बचा लिया गया है जबकि शेष छह के लिए बचाव अभियान जारी है। बाइडन ने यह भी कहा कि बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है और जहाज यातायात फिर से शुरू होने से पहले चैनल को साफ कर दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Wed, 27 Mar 2024 06:28 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 06:28 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के बाद आठ लोग लापता थे।

एएनआई, वाशिंगटन डीसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के बाद आठ लोग लापता थे, जिनमें से दो को बचा लिया गया है, जबकि शेष छह के लिए बचाव अभियान जारी है। बाइडन ने यह भी कहा कि बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है और जहाज यातायात फिर से शुरू होने से पहले चैनल को साफ कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, "घटनास्थल पर अधिकारियों का अनुमान है कि आठ लोग लापता थे। यह संख्या बदल सकती है। दो को बचा लिया गया है, एक को कोई चोट नहीं आई है और एक की हालत गंभीर है, और सभी के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है।" हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस बात का 'कोई संकेत नहीं' है कि यहां कोई 'जानबूझकर' कृत्य किया गया था।

बिडेन ने कहा, "अब तक की हर चीज से संकेत मिलता है कि यह एक भयानक दुर्घटना थी। इस समय, हमारे पास यह मानने का कोई अन्य संकेत या कोई अन्य कारण नहीं है कि यहां कोई जानबूझकर किया गया कार्य है।" उन्होंने कहा, "हमारी प्रार्थनाएं इस भयानक दुर्घटना में शामिल सभी लोगों और सभी परिवारों के साथ हैं, खासकर वे जो अभी अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे हैं। मैं जानता हूं कि उस परिस्थिति में हर मिनट एक जीवन भर जैसा लगता है।"

राष्ट्रपति बिडेन ने बचावकर्मियों और बाल्टीमोर के लोगों को धन्यवाद दिया और पुष्टि की कि संघीय सरकार उस पुल के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम उन बहादुर बचावकर्मियों और बाल्टीमोर के लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं जो तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे... हम आपके साथ तब तक रहेंगे जब तक यह आवश्यक होगा... खोज और बचाव अभियान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

उन्होंने कहा, "बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है और जहाज यातायात फिर से शुरू होने से पहले हमें उस चैनल को साफ करना होगा... मेरा इरादा है कि संघीय सरकार पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी वह पुल...बाल्टीमोर के लोग हम पर भरोसा कर सकते हैं।"

बता दें कि बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज मंगलवार सुबह एक बड़े जहाज से टकराने के बाद ढह गया। घटना के बाद मैरीलैंड के बाल्टीमोर गवर्नर वेस मूर ने सोमवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। इससे पहले, बाइडन ने अपनी टीम के वरिष्ठ सदस्यों को बुलाया और प्रशासन को इस "भयानक" घटना के लिए खोज और बचाव प्रयासों में सहायता करने का निर्देश दिया है।

बाल्टीमोर के दक्षिण में स्थित यह पुल पटाप्सको नदी पर 1.5 मील से अधिक तक फैला है। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, यह मार्च 1977 में खुला, जो एक प्रमुख संपर्क बिंदु के रूप में कार्य कर रहा था। फ्रांसिस स्कॉट के ब्रिज में पिछले कुछ वर्षों में कई नवीकरण हुए हैं, लेकिन गवर्नर मूर ने मंगलवार को कहा कि यह "कोड तक" था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.