वाशिंगटन, रायटर: अमेरिका ने यूक्रेन को 1.1 अरब डालर की नई सैन्य सहायता देने की घोषणा की है। यह सहायता अत्याधुनिक हथियारों की होगी। इस पैकेज में राकेट लांचर और ड्रोन को मार गिराने वाले हथियार होंगे। यूक्रेन के चार क्षेत्रों में जनमत संग्रह कराकर उन्हें शामिल करने की रूसी प्रक्रिया के बाद यूक्रेनी क्षेत्रों को रूस के कब्जे से बचाने के लिए यह सहायता दी जाएगी।

15 अरब डालर की सैन्य सहायता दे चुका है अमेरिका

माना जा रहा है कि ताजा सहायता संसद की स्वीकृति के बाद दी जाएगी और हथियारों की खरीद सीधे निर्माता कंपनियों से की जाएगी। जबकि अभी तक की सैन्य सहायता अमेरिकी सेना के शस्त्रागार से दी जा रही थी। युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका यूक्रेन को करीब 15 अरब डालर की सैन्य सहायता दे चुका है।

रूस ने अमेरिका को चेताया

अमेरिकी सहायता के ताजा संकेत के बाद रूस ने अमेरिका को चेताया है। कहा है कि वह हथियार भेजकर यूक्रेन में भीषण टकराव की स्थितियां बना रहा है। इन हथियारों से स्थितियां और बिगड़ेंगी जिसकी पूरी जिम्मेदारी अमेरिका की होगी।

अमेरिका देगा हथियारों का जखीरा

यूक्रेन के लिए अमेरिकी पैकेज में भारी उपकरणों के परिवहन के लिए लगभग 150 वाहन, 40 ट्रक और 80 ट्रेलर, मानव रहित हवाई प्रणालियों को ट्रैक करने के लिए 2 रडार, 20 बहु-मिशन रडार सामरिक सुरक्षित संचार और निगरानी प्रणाली के साथ-साथ बॉडी आर्मर प्रशिक्षण रखरखाव और पुर्जे शामिल हैं। HIMARS लांचर लॉकहीड मार्टिन कॉर्प द्वारा बनाए गए हैं। यह घोषणा 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से डालर 16.2 बिलियन की अमेरिकी सुरक्षा सहायता के तहत दी जा रही है।                                                                               

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट