Move to Jagran APP

पाकिस्तान को F-16 बेड़े के लिए पैकेज देने पर अमेरिका की सफाई, कहा- भारत को संदेश देने के लिए नहीं दी सैन्य मदद

पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के उच्चीकरण के लिए 45 करोड़ डालर की धनराशि स्वीकृत करने पर अमेरिका ने सफाई दी है। कहा है कि यह सहायता भारत को संदेश देने के लिए नहीं बल्कि आतंकवाद के खिलाफ अभियान में अमेरिका के सहयोग के लिए पाकिस्तान को दी गई है।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Sat, 24 Sep 2022 04:30 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 04:30 AM (IST)
पाकिस्तान को F-16 बेड़े के लिए पैकेज देने पर अमेरिका की सफाई, कहा- भारत को संदेश देने के लिए नहीं दी सैन्य मदद
भारत को संदेश देने के लिए पाकिस्तान को नहीं दी सैन्य मदद

वाशिंगटन, प्रेट्र: पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के उच्चीकरण के लिए 45 करोड़ डालर (3,651 करोड़ रुपये) की धनराशि स्वीकृत करने पर अमेरिका ने सफाई दी है। कहा है कि यह सहायता भारत को संदेश देने के लिए नहीं बल्कि आतंकवाद के खिलाफ अभियान में अमेरिका के सहयोग के लिए पाकिस्तान को दी गई है। इससे पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की भी सुरक्षा होगी।

loksabha election banner

बीती आठ सितंबर को बाइडन प्रशासन ने पाकिस्तान को लड़ाकू विमानों में तकनीक सुधार के लिए 45 करोड़ डालर की धनराशि स्वीकृत की थी। यह निर्णय ट्रंप प्रशासन के उस फैसले को पलटने वाला था जिसमें पाकिस्तान की सारी सैन्य सहायता रोक दी गई थी। ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान की सैन्य सहायता उसके द्वारा अफगानिस्तान के तालिबान अतिवादियों और हक्कानी नेटवर्क को संरक्षण और सहायता देने के कारण रोकी थी। पाकिस्तान को सैन्य सहायता देने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताते हुए चिंता जताई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष लायड आस्टिन को फोन कर पाकिस्तान को सहायता देने से भारत के हित प्रभावित होने की बात कही है। भारत की आपत्ति से जुड़े प्रश्न के उत्तर में अमेरिका के सहायक रक्षा मंत्री डा. एली रैटनर ने कहा, पाकिस्तान के लिए स्वीकृत सहायता भारत को किसी प्रकार का संदेश देने के लिए नहीं है। पाकिस्तान की सहायता का भारत और रूस के संबंधों से कोई वास्ता नहीं है। यह सहायता अमेरिका के हितों को ध्यान में रखते हुए और पाकिस्तान के साथ सैन्य सहयोग के अंतर्गत स्वीकृत की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.