Move to Jagran APP

West Bengal: मैंगो फेस्टिवल में पेश किया गया दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाजाकी', कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

World most expensive mango Miyazaki पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में मैंगो फेस्टिवल का 7वां संस्करण शुरू हो गया है। मैंगो फेस्टिवल में दुनिया के सबसे महंगे आम मियाजाकी को भी प्रस्तुत किया गया है। इस आम की कीमत 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sat, 10 Jun 2023 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 09:36 AM (IST)
West Bengal: मैंगो फेस्टिवल में पेश किया गया दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाजाकी', कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान
West Bengal: मैंगो फेस्टिवल में पेश किया गया दुनिया का सबसे महंगा आम 'मियाजाकी', कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सिलीगुड़ी, एजेंसी। World most expensive mango Miyazaki: आम के दीवानों के लिए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में मैंगो फेस्टिवल का 7वां संस्करण शुरू हो गया है। इस तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल में दुनिया के सबसे महंगे आम 'मियाजाकी' को भी प्रस्तुत किया गया है। इस आम की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

loksabha election banner

आम की 262 से अधिक किस्मों को पेश किया गया

एसोसिएशन फॉर कंजर्वेशन एंड टूरिज्म (एसीटी) के सहयोग से मोडेला केयरटेकर सेंटर एंड स्कूल (एमसीसीएस) ने इस फेस्टिवल का आयोजन किया। इस फेस्टिवल की शुरुआत सिलीगुड़ी के एक मॉल में 9 जून से हो गई है। इसमें मियाजाकी के अलावा आम की 262 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया गया है। 

उदयपुर और भोपाल में भी हो रहा मैंगो फेस्टिवल

मैंगो फेस्टिवल इस समय भोपाल और उदयपुर जैसे कई शहरों में भी आयोजित किया जा रहा है। उदयपुर संभाग के बांसवाड़ा जिले में मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इसमें 40 से ज्यादा आम की वैरायटी पेश की जाएगी, जिसे आप खरीद भी सकते है।

इन आमों की होगी बिक्री

नाबार्ड की 'अपनी वाड़ी' परियोजना के तहत छठवें मैंगो फेस्टिवल का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है। इसका आयोजन आठ से 12 जून तक होगा। नाबार्ड के अनुसार इस अवसर पर पूरे राज्य में वाड़ी परियोजना के तहत आमों की कई वैरायटी दिखाई जाएंगी। इसमें सुंदरजा, केसर, चौसा, लंगडा एवं दशहरी आदि आम बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.