Move to Jagran APP

बदलाव: बंगाल में 28 अगस्त को नहीं लगेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन, ममता सरकार ने वापस लिया आदेश

बुधवार को राज्य सरकार ने नया आदेश जारी किया जिसके अनुसार 28 अगस्त के सम्पूर्ण लॉकडाउन को वापस ले लिया गया है। हालांकि इसके बदले कोई नया दिन निर्धारित नहीं किया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 09:01 PM (IST)
बदलाव: बंगाल में 28 अगस्त को नहीं लगेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन, ममता सरकार ने वापस लिया आदेश
बदलाव: बंगाल में 28 अगस्त को नहीं लगेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन, ममता सरकार ने वापस लिया आदेश

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार ने इस महीने होने वाले पूर्ण लॉकडाउन की तारीखों में फिर परिवर्तन किया है। बुधवार को राज्य सरकार ने नया आदेश जारी किया, जिसके अनुसार, 28 अगस्त के सम्पूर्ण लॉकडाउन को वापस ले लिया गया है। हालांकि इसके बदले कोई नया दिन निर्धारित नहीं किया गया है। अब इस महीने सिर्फ 20,21, 27 और 31 अगस्त को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। यानी अगस्त महीने में पूर्व घोषित 7 दिनों के बदले 6 दिन ही संपूर्ण लॉकडाउन हो रहा है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार को कई अनुरोध मिले हैं जिसमें कहा गया कि अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते में लगातार दो दिन यानी 27 व 28 तारीख (गुरुवार व शुक्रवार) को पूर्ण लॉकडाउन और उसके बाद फिर 31 अगस्त, सोमवार को लॉकडाउन होने से व्यापारिक गतिविधियों में खासी परेशानी होगी।

loksabha election banner

लिहाजा राज्य सरकार ने इस अनुरोध पर विचार करते हुए आगामी 28 अगस्त को राज्य में प्रस्तावित पूर्ण लॉकडाउन को वापस लेने का फैसला किया है। आदेश में कहा गया है कि 28 को छोड़कर अगस्त में होने वाले पूर्ण लॉकडाउन की बाकी की तिथियां 20,21,27 व 31 अगस्त पूर्ववत है। इससे पहले 5 व 8 अगस्त को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया था।गौरतलब है कि राज्य सरकार पूर्ण लॉकडाउन की तिथियों में अब तक कई बार फेरबदल कर चुकी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए बंगाल सरकार ने 20 जुलाई को हर हफ्ते दो दिन संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद शुरुआत में अगस्त में 2,5,8,9,16,17,23,24 व 31 तारीख को लॉकडाउन रखने की घोषणा की गई थी। इसके तुरंत बाद फिर राज्य सरकार ने 2 व 9 अगस्त को लॉकडाउन वापस लेने की घोषणा की। इसके बाद राज्य सरकार ने फिर 23 व 24 अगस्त को भी लॉकडाउन वापस ले लिया। इस तरह कई बार लॉकडाउन की तारीखों में राज्य सरकार बदलाव कर चुकी है जिसको लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति भी पैदा हो गई है। विरोधी दल भी इसको लेकर सवाल उठा रहे हैं।  

लॉकडाउन पर माकपा नेता सुजन ने ममता को घेरा

राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन की तिथियों में फिर फेरबदल को लेकर वाममोर्चा विधायक दल के नेता सुजन चक्रवर्ती ने सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। 

उन्होंने कहा कि राज्य की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था और स्थिति को संभालने में मुख्यमंत्री पूरी तरह विफल हुई हैं। इसलिए वह अफरा-तफरी में एक के बाद एक फैसले ले रही हैं और फिर उसे बदल रही है, जबकि हालात दिनों दिन बेकाबू होते जा रहे हैं। मुख्यमंत्री को चाहिए कि सभी राजनीतिक दलों को एक साथ लेकर हालात से मुकाबला करें और लोगों को घरों में रहने और स्वास्थ नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.