Move to Jagran APP

नए नोटों पर नेताजी की तस्वीर के लिए सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर नए नोटों पर नेताजी की तस्वीर मुद्रित करने का सुझाव दिया है। पीएम को लिखे इस पत्र में बोस ने नेताजी के 125वीं जयंती समारोह के लिए कई सुझाव व प्रस्ताव पेश किए हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:08 PM (IST)
नए नोटों पर नेताजी की तस्वीर के लिए सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परपोते चंद्र कुमार बोस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर नए नोटों पर नेताजी की तस्वीर मुद्रित करने का सुझाव दिया है। पीएम मोदी को लिखे इस पत्र में बोस ने नेताजी के 125वीं जयंती समारोह के लिए कई सुझाव व प्रस्ताव पेश किए हैं। उन्होंने लिखा कि जिस तरह भारतीय नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है, उसी तरह आजादी के महानायक नेताजी की तस्वीर भी मुद्रित की जानी चाहिए। अमेरिका समेत कई देशों की मुद्रा में वहां के एकाधिक राष्ट्र नायकों की तस्वीरें हैं। नए भारतीय नोटों पर नेताजी के अलावा सरदार वल्लभ भाई पटेल समेत अन्य राष्ट्र नायकों की भी तस्वीरें मुद्रित की जानी चाहिए।

loksabha election banner

बोस ने नेताजी जयंती (23 जनवरी) को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने आगे कहा कि आजाद हिंद फौज और उसके सर्वोच्च कमांडर नेताजी की वीरता के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए देश के प्रमुख रूटों पर चलते वाली ट्रेनों के एक-दो डिब्बों को मोबाइल नेताजी संग्रहालय में परिवर्तित किया जाना चाहिए। बोस, जो नेताजी के 125वीं जयंती समारोह के लिए केंद्र सरकार की तरफ से गठित की गई उच्च स्तरीय समिति के सदस्यों में से एक हैं, ने कहा कि हर साल 21 अक्टूबर को लाल किले पर झंडा फहराना सुनिश्चित करने के लिए राजपत्र अधिसूचना जारी की जानी चाहिए।

गौरतलब है कि 21 अक्टूबर, 1943 को देश में आजाद हिंद सरकार का गठन हुआ था। बोस ने आगे कहा कि स्कूल-कालेजों की पाठ्य पुस्तकों में नेताजी द्वारा लिखित 'द इंडियन पिलग्रिम और 'द इंडियन स्ट्रगल को शामिल किया जाना चाहिए। सभी समुदायों को एकजुट करने के लिए नेताजी की समावेशी विचारधारा को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.