Move to Jagran APP

PM Narendra Modi का बंगाल दौरा रद, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्धारित कार्यक्रमों में होंगे शामिल

PM Modi Bengal Visit प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बंगाल के निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मां हीराबेन (Heeraben) के निधन के कारण पीएम मोदी का बंगाल दौरा रद हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 30 Dec 2022 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 09:33 AM (IST)
PM Narendra Modi का बंगाल दौरा रद, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्धारित कार्यक्रमों में होंगे शामिल
PM Narendra Modi visit to Bengal canceled

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। PM Narendra Modi Bengal Visit: मां हीराबेन (Heeraben) के निधन के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का बंगाल दौरा रद हो गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर बताया है कि पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बंगाल में आज के निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों में कनेक्टिविटी से जुड़ी प्रमुख रेलवे और अन्य परियोजनाओं की शुरुआत (उद्घाटन व शिलान्यास) और राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक शामिल है। पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

loksabha election banner

विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

गौरतलब है कि बंगाल में आज 7,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ होना है। पीएम आज हावड़ा स्टेशन से न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाने वाले थे, लेकिन अब वर्चुअल माध्यम से वो इसमें हिस्सा लेंगे। हावड़ा स्टेशन से आज कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें पीएम हिस्सा लेने वाले थे। ये कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से निर्धारित है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस कार्यक्रम के लिए पहुंचे हैं।

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

इस दौरान कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का भी उद्घाटन होगा। इसके साथ पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन का 334.72 करोड़ रुपये से पुनर्विकास किया जाएगा। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। ये काम 2025 तक पूरा किया जाना है। इसकी आज आधारशिला रखी जाएगी। साथ ही राज्य में चार और रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन होगा, जिसमें दोहरीकरण व विद्युतीकरण आदि शामिल है।

राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक

बता दें कि कोलकाता में आज दोपहर 12:30 से राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक भी है जिसकी अध्यक्षता पीएम करने वाले हैं। इस बैठक में अब पीएम वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लेंगे। इस बैठक में सभी गंगा प्रदेशों- बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, अन्य केंद्रीय मंत्री जो परिषद के सदस्य हैं, भी शामिल होंगे। इस दौरान गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों के प्रदूषण को कम करने और उनके कायाकल्प से जुड़े कार्यों की समीक्षा की जाएगी, जिसकी देखरेख के लिए राष्ट्रीय गंगा परिषद को जिम्मेदारी दी गई है।

सात सीवरेज परियोजनाओं का भी होना है उद्घाटन

प्रधानमंत्री 990 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से यहां राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत सात सीवरेज बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। ये प्रोजेक्ट्स बंगाल में 200 एमएलडी से ज्यादा की सीवेज ट्रीटमेंट कैपेसिटी को बढ़ाएगी। इसके अलावा 1585 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत विकसित की जाने वाली पांच सीवरेज प्रोजेक्ट्स की आधारशिला भी रखी जानी है। इसके साथ ही डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राष्ट्रीय जल और स्वच्छता संस्थान का भी उद्घाटन होगा, जिसे लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से कोलकाता के डायमंड हार्बर रोड के जोका में विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ें:

'मां मगन होकर भजन गा रही है, मां आज भी वैसी ही है', PM मोदी ने मां के जन्मदिन पर लिखा था इमोशनल ब्लॉग

Rishabh Pant Accident : मां को सरप्राइस देने आ रहे थे ऋषभ, नए साल पर बनाया था उत्तराखंड में घूमने का प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.