Move to Jagran APP

Kolkata Metro: कोलकाता के फूलबगान से सियालदह तक मेट्रो का ट्रायल रन शनिवार से

अनुमान है कि 2025 तक आफिस टाइम के समय मेट्रो पकड़ने के लिए हर घंटे 16000 यात्री सियालदह स्टेशन से सटे इस मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करेंगे। वहीं 22000 यात्री स्टेशन से गुजरेंगे। इस मेट्रो स्टेशन पर 13 एस्केलेटर पांच लिफ्ट और नौ सीढ़ियां होंगी।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 03:23 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 03:23 PM (IST)
सबकुछ ठीक रहा तो इसी साल दिसंबर तक सियालदह से साल्टलेक सेक्टर-पांच तक मेट्रो दौडे़गी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। फूलबगान से सियालदह तक मेट्रो का ट्रायल रन शनिवार से शुरू होगा। सबकुछ ठीक रहा तो इसी साल दिसंबर तक सियालदह से साल्टलेक सेक्टर-पांच तक मेट्रो दौडे़गी। मेट्रो रेल प्राधिकरण के मुताबिक सियालदह देश का सबसे व्यस्त स्टेशन बन सकता है। अनुमान है कि 2025 तक आफिस टाइम के समय मेट्रो पकड़ने के लिए हर घंटे 16,000 यात्री सियालदह स्टेशन से सटे इस मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करेंगे। वहीं 22,000 यात्री स्टेशन से गुजरेंगे।।

loksabha election banner

दूसरे शब्दों में, लगभग 40,000 यात्री व्यस्त समय के दौरान किसी भी कार्य दिवस पर सियालदह मेट्रो स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। यात्रियों की इतनी बड़ी संख्या को संभालने के लिए इस मेट्रो स्टेशन पर 13 एस्केलेटर, पांच लिफ्ट और नौ सीढ़ियां होंगी।

सियालदह मेट्रो का ट्रैक जमीन से 18.5 मीटर नीचे बिछाया गया है। स्टेशन में दो स्तर हैं। शीर्ष स्तर पर टिकट समेत अन्य सुविधाएं होंगी और निचले स्तर पर यात्रियों को मेट्रो मिलेगी। कुल मिलाकर दो प्लेटफार्म हैं। इस प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि मेट्रो में दोनों दिशाओं में चढ़ और उतर सकते हैं। उसके लिए दोनों तरफ सुरक्षा द्वार बनाए गए हैं।

जब ट्रेन प्लेटफॉर्म में प्रवेश करती है तो दोनों तरफ के सुरक्षा द्वार एक साथ खुल जाएंगे। सियालदार मेट्रो स्टेशन पर ट्रैक का नियोजित क्रॉसओवर बहूबाजार की ओर था, जो नहीं हो सका। अंत में योजना को रद कर दिया गया और स्टेशन से 600 मीटर पूर्व में क्रॉसओवर का निर्माण किया गया यानी प्लेटफॉर्म से 600 मीटर दूर फूलबगान की ओर। ट्रायल रन सफल रहा तो सियालदह-सेक्टर पांच तक मेट्रो सेवा इसीसाल दिसंबर तक शुरू हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.