Move to Jagran APP

बालेश्वर रेल हादसे में मृतकों की संख्या पर ममता बनर्जी ने उठाए सवाल, कहा- बंगाल से हुई 60 से अधिक लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ओडिशा के बालेश्वर में हुए भीषण ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मरने वालों में बंगाल के ही सिर्फ 60 से अधिक लोग हैं। फोटो- एएनआई।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 04 Jun 2023 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 06:53 PM (IST)
बालेश्वर रेल हादसे में मृतकों की संख्या पर ममता बनर्जी ने उठाए सवाल। फोटो- एएनआई।

कोलकाता, एएनआई। ओडिशा के बालेश्वर में ट्रेन दुर्घटना को लेकर सियासत भी जारी है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को इस हादसे पर फिर सवाल उठाते हुए केंद्र पर जोरदार हमला बोला। ममता ने कहा कि यह पूरी तरह रेलवे की लापरवाही है। कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में एंटी कोलिशन डिवाइस क्यों नहीं था?

loksabha election banner

मौत के आंकड़े पर उठाया सवाल

राज्य सचिवालय नवान्न में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ममता ने कहा कि रेलवे को सिर्फ बेचने के लिए छोड़ दिया है। ममता ने हादसे में मौत के आंकड़े पर भी सवाल उठाए और केंद्र पर इसे छिपाने का बड़ा आरोप लगाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सूची में मौत के आंकड़े बढ़ रहे हैं, लेकिन ये समझ से परे है कि केंद्र की सूची में ये आंकड़े घट कैसे रहे हैं।

बंगाल के 62 लोगों की हुई मौत

उन्होंने कहा

हमें नहीं भूलना चाहिए कि जो (भाजपा नीत केंद्र सरकार इतिहास) बदल सकते हैं, वो कोई भी आंकड़ा बदल सकते हैं। ममता ने दावा किया कि इस हादसे में बंगाल के 62 लोगों की मृत्यु हुई है, जिनकी पहचान हुई है, जबकि राज्य के 182 लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि घायल हुए 206 लोगों को यहां लाकर इलाज कराया जा रहा है जबकि ओडिशा में बंगाल के 73 लोग भर्ती हैं और 56 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।

एंटी कोलिशन डिवाइस पर उठाए सवाल

उन्होंने आगे कहा कि दुर्घटनास्थल पर कल मेरे साथ रेल मंत्री और धर्मेंद्र प्रधान दोनों खड़े थे लेकिन मैंने कुछ नहीं कहा, मैं बहुत कुछ कह सकती थी क्योंकि मैं खुद रेल मंत्री रही हूं। उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस में एंटी कोलिशन डिवाइस क्यों नहीं था? रेलवे को सिर्फ बेचने के लिए छोड़ दिया है।

सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

सीएम ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा

जिस दिन यह घटना हुई उसी दिन हमने 150 एम्बुलेंस, 50 डॉक्टर, नर्स, बस और आपदा प्रबंधन की टीम दुर्घटनास्थल भेजी। हम ओडिशा सरकार का पूरा सहयोग कर रहे हैं।

सीएम ने इस दौरान मृतक के परिवारों और घायलों के लिए आर्थिक मदद का भी एलान किया। उन्होंने कहा

राज्य सरकार मृतक के परिवारों को 5 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को एक लाख रुपए देगी और उनका पूरा इलाज कराएगी एवं 3 महीने तक उनकी सहायता भी करेगी। जिन लोगों को मामूली चोट आई है उन्हें राज्य सरकार 25 हजार रुपए देगी।

रेलवे को किया आधुनिक

उन्होंने कहा कि बालासोर दुर्घटना से बचकर जो लोग अपने घर आ गए हैं लेकिन ट्रॉमा में हैं उन्हें राज्य सरकार 10 हजार रुपए देगी और आने वाले तीन महीने तक प्रति परिवार को 2 हजार रुपए और राहत सामग्री दी जाएगी।

दिल्ली मेट्रो शुरू करने में मेरी अहम भूमिका

सीएम ने कहा कि मेरे पास एक मैसेज आया जिसमें एक बड़ी लिस्ट थी कि नीतीश, लालू और मेरे समय में कितने लोग मारे गए? क्या कभी इन लोगों ने सोचा कि मैंने अपने समय में रेलवे को कितना आधुनिक किया। सारी जानकारी गलत है। उन्होंने कहा, "हम लोगों ने बहुत मेहनत से काम किया है। जितनी भी मेट्रो ट्रेन है हमने हमारे समय में बनाई। मुंबई रेलवे विकास कॉरपोरेशन किसने बनाया था? अपने समय में इसे मैंने बनाया था। अगर मैं नहीं होती तो दिल्ली मेट्रो शुरू ही नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.