राज्य ब्यूरो, कोलकाता। रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा और यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में पूर्व रेलवे के प्रयास से हावड़ा स्टेशन के ओल्ड कंप्लेक्स में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एक नया एग्जीक्यूटिव लाउंज खोला गया है। शुक्रवार को हावड़ा के डीआरएम मनीष जैन की उपस्थिति में इस लाउंज का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस एग्जीक्यूटिव लाउंज में यात्रियों को अब अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तरह अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी।

भोजन-पेय के अलावा लैपटाप स्‍टेशन भी

पूर्व रेलवे मुख्यालय की ओर से एक बयान में बताया गया कि यात्री इस लाउंज में बैठने, आराम करने व बहु व्यंजन भोजन करने की सुविधा से लेकर म्यूजिक, वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन जैसी कई सुविधाओं का आनंद उठा सकेंगे। यह एग्जीक्यूटिव लाउंज हावड़ा स्टेशन के ओल्ड कंप्लेक्स के भूतल पर 268 वर्ग मीटर में लगभग 145 वर्ग मीटर के मेजेनाइन फर्श क्षेत्र के साथ बनाया गया है।

चार एसी डीलक्स कक्ष

अधिकारियों ने बताया कि यह लाउंज भोजन और पेय पदार्थों की सुविधा के साथ एसी प्रतीक्षालय, सम्मेलन कक्ष, बेबी केयर रूम, फूड कोर्ट, पांच बिस्तरों वाला छात्रावास, आधुनिक सुविधाओं के साथ चार एसी डीलक्स कक्ष, लैपटाप स्टेशन, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग शौचालय व नहाने आदि जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा।

50 रुपये का प्रवेश शुल्क

इस लाउंज के लिए प्रवेश शुल्क भी निर्धारित कर दिए गए हैं। प्रति घंटे के लिए यहां रुकने पर प्रति व्यक्ति मात्र 50 रुपये का प्रवेश शुल्क लगेगा। भोजन व अन्य सेवाओं के लिए अलग से शुल्क चुकाने होंगे। 24 घंटे खुले रहने वाले इस लाउंज में यात्री समान्य शुल्क पर स्वच्छ प्रसाधनों का भी उपयोग कर सकेंगे।

बयान के अनुसार, यह लाउंज लाइसेंस शुल्क के रूप में प्रति वर्ष 42.30 लाख का राजस्व उत्पन्न करेगा जो पूर्व रेलवे के हावड़ा मंडल द्वारा गैर-किराया राजस्व (एनएफआर) योगदान के अतिरिक्त है। बताते चलें कि भारतीय रेलवे द्वारा हाल के महीनों में कई प्रमुख स्टेशनों पर एग्जीक्यूटिव लाउंज खोला गया है। इसका उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मुहैया कराना है।

Edited By: Babita Kashyap