कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के मालदा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए 175 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक भारतीय तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि जब्त फेंसिडिल का बाजार मूल्य 29,696 रुपये है और इसकी सीमा चौकी नवादा, 24वीं वाहिनी जिला- मालदा के क्षेत्र से भारत से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी।

बयान में बताया गया कि पांच अप्रैल को बीएसएफ की खुफिया शाखा से एक विश्वसनीय सूचना प्राप्त हुई कि सीमा चौकी नवादा, 24वीं वाहिनी के इलाके से फेंसिडिल की बड़ी खेप की तस्करी होने वाली है। इसके बाद तत्काल प्रभाव से कंपनी कमांडर रणबीर सिंह, सीमा चौकी नवादा को सूचना साझा किया गया और उसी के अनुसार कंपनी कमांडर द्वारा योजना बनाई गई। उन्होंने एक पार्टी का गठन किया और पार्टी द्वारा निर्धारित इलाके में तारबंदी से अपनी तरफ घात लगाई गई।

बीएसएफ पार्टी ने 10 से 12 की संख्या में तस्करों को तारबन्दी की ओर बढ़ते हुए देखा, जब तस्कर घात लगाने वाली पार्टी के करीब आए, बीएसएफ पार्टी ने उन्हें चुनौती देकर रुकने के लिए कहा।जिसपर तस्करों/बदमाश ने तेज धारदार हथियारों से घात पार्टी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन घात पार्टी कि अच्छी सूझबूझ और तैयारी की वजह से तस्करों से निपटने में कामयाब रहे। तस्करों ने अपने को घिरते देख, फेंसिडिल को छोड़कर भागने लगे। उसी दौरान घात पार्टी ने एक तस्कर को फेंसिडिल सहित धर दबोचा। पकड़े गए तस्कर से पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम लालचंद मंडल (21), पिता- सुकमार मंडल, ग्राम- अकुंदबरिया, पोस्ट ऑफिस- उमाकांतटोला. थाना- कालियाचक, जिला- मालदा (पश्चिम बंगाल) के रूप में बताई । 

प्रारंभिक पूछ-ताछ में उसने बताया कि ये फेंसिडिल वह अपने सहयोगी गुरपद मंडल, पिता- मंगरु मंडल, गांव- नवादा बिनपारा, पोस्ट ऑफिस- उमाकांतटोला, थाना- कालियाचक, जिला- मालदा (पश्चिम बंगाल) से लिया था जिसे तारबन्दी पार करने के बाद इन फेंसिडिल को बंगलादेशी तस्कर तरीकुल शेख़, पिता- इस्माइल शैख़ , गांव- 19 बीघी, पोस्ट ऑफिस- मोरालटोला, थाना- शिबगंज, जिला- चपाईनवाबगंज, बांग्लादेश को सौंपना था। साथ ही लालचंद मंडल ने अपने अन्य सहयोगियों के नाम का भी खुलासा किया।

गिरफ्तार तस्कर को जब्त फेंसिडिल सहित अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु थाना-गुलाबगंज (थाना कालियाचक के अधीन), को सौप दिया गया है। 24 वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर अनिल कुमार होतकर ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है, जिसके परिणामस्वरूप फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को हिरासत में लिया तथा तस्करी को नाकाम किया है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर मौजूद उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021