Move to Jagran APP

भाजपा ने बंगाल में की दो और सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा, बीरभूम से पूर्व IPS देवाशीष धर को मैदान में उतारा

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को बंगाल की दो और लोकसभा सीटों बीरभूम और झारग्राम के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने हाल में पुलिस अधिकारी के पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व आईपीएस देवाशीष धर को बीरभूम से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने जिले के प्रख्यात चिकित्सक डॉ. प्रणत टुडू को झारग्राम से मैदान में उतारा है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Sat, 30 Mar 2024 09:33 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 09:33 PM (IST)
भाजपा ने बंगाल में की दो और सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को बंगाल की दो और लोकसभा सीटों बीरभूम और झारग्राम के लिए अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने हाल में पुलिस अधिकारी के पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व आईपीएस देवाशीष धर को बीरभूम से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, आदिवासी बहुल झारग्राम (एसटी) सुरक्षित सीट से पार्टी ने जिले के प्रख्यात चिकित्सक डॉ. प्रणत टुडू को मैदान में उतारा है।

loksabha election banner

धर ने पिछले सप्ताह दिया था इस्तीफा

मालूम हो कि 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी धर ने पिछले सप्ताह ही अचानक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद उनके राजनीति में उतरने की अटकलें तेज थी। आईपीएस धर काफी समय से अनिवार्य प्रतीक्षा सूची (कंपलसरी वेटिंग) में थे। राज्य सरकार ने एक दिन पहले शुक्रवार को ही उनका इस्तीफा मंजूर किया है। इसके अगले ही दिन भाजपा ने प्रत्याशी के रूप में उनके नाम की घोषणा कर दी। बीरभूम सीट पर धर का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस की सांसद व अभिनेत्री शताब्दी राय से होगा।

प्रसिद्ध चिकित्सक हैं प्रणत

वहीं, झारग्राम सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर कुनार हेम्ब्रम ने जीत दर्ज की थी। हालांकि, हेम्ब्रम ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से ठीक पहले बीते आठ मार्च को अचानक पार्टी से इस्तीफा दे दिया। पार्टी छोड़ने के पीछे उन्होंने व्यक्तिगत वजहों का हवाला दिया था। हेम्ब्रम की जगह अब पार्टी ने डॉ प्रणत टुडू को इस सीट से उतारा है। टुडू जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक हैं।

यह भी पढ़ेंः BJP List: भाजपा ने जारी की एक और लिस्ट, सनी देओल का कटा टिकट, हंसराज हंस अब फरीदकोट से चुनावी मैदान में

इन दो सीटों पर नाम आना बाकी

इधर, दो और सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा के साथ भाजपा बंगाल में अब तक तीन चरणों में 40 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से अब सिर्फ दो सीटों आसनसोल और डायमंड हार्बर के लिए नाम की घोषणा बाकी है।

दो पूर्व आईपीएस अधिकारी चुनाव में आजमाएंगे किस्मत

मालूम हो कि इससे पहले आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी भी हाल में रायगंज रेंज के आईजी पद से इस्तीफा देकर राजनीति में शामिल हो गए थे। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने बनर्जी को मालदा उत्तर सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। देवाशीष धर को लेकर इस बार राज्य में दो पूर्व आईपीएस अधिकारी चुनाव में किस्मत आजमाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.