Move to Jagran APP

Durga Puja: बुर्ज खलीफा की तरह कोलकाता में बना 150 फीट ऊंचा दुर्गा पूजा पंडाल, प्रवेश नहीं कर पाएंगे दर्शनार्थी

दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल के रूप में दुनिया के बड़े-बड़े धरोहरों को उकेर देने वाली कला की नगरी कोलकाता में इस बार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की प्रतिकृति बनाई है। दुबई जाकर जो बुर्ज खलीफा नहीं देख सकते वे कोलकाता में उसकी प्रतिककृति देख सकते हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 06:28 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 06:28 PM (IST)
Durga Puja: बुर्ज खलीफा की तरह कोलकाता में बना 150 फीट ऊंचा दुर्गा पूजा पंडाल, प्रवेश नहीं कर पाएंगे दर्शनार्थी
40 किलोग्राम सोने के गहने से सजाई जा रही है मां दुर्गा की प्रतिमा

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल के रूप में दुनिया के बड़े-बड़े धरोहरों को उकेर देने वाली कला की नगरी कोलकाता में इस बार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की प्रतिकृति बनाई है। दुबई जाकर जो बुर्ज खलीफा नहीं देख सकते वे कोलकाता में उसकी प्रतिककृति देख सकते हैं। कोलकाता की श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने पंडाल के तौर पर 150 फीट ऊंची बुर्ज खलीफा की प्रतिकृति बनाई है जिसमें मां दुर्गा 40 किलोग्राम गहने पहनकर विराजेंगी। यहां आने वालों को दुबई में होने का एहसास होगा।

loksabha election banner

खास बात यह है कि रात के समय मंडप में जो 300 अलग-अलग तरह की रोशनी बिखेर रही है वह इस पूरे मंडप को बुर्ज खलीफा की असली शक्ल देती है जो बेहद खास है। 150 फीट की ऊंचाई दर्शनार्थियों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कैबिनेट में अग्निशमन मंत्री सुजीत बसु इस क्लब के प्रमुख हैं। उन्होंने बताया कि भले ही दुनिया की सबसे ऊंची इमारत को दुबई में बनाने में छह साल लगे थे, लेकिन कोलकाता में इसकी प्रतिकृति को 250 मजदूरों ने मिलकर सिर्फ दो माह में तैयार किया है।

इस पंडाल की खास बात यह है कि इसमें मूल रूप से तिरंगे की रोशनी लोगों को विशेष तौर पर आकर्षित कर रही है। इसे असली बुर्ज खलीफा की तरह दिखने के लिए एक्रेलिक शीट का इस्तेमाल किया गया है जो एक तरह का चमकीला कांच है जो रोशनी को और तेज कर देता है। सुजित बसु का कहना है कि यह पंडाल ना केवल कोलकाता ही नहीं बल्कि बंगाल का सबसे बड़ा पूजा पंडाल है जिसे बनाने के लिए एक बड़े मैदान का इस्तेमाल किया गया है। हमें इस बात का एहसास भली-भांति है कि इस दुर्गा पूजा पंडाल को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ेगी। इसीलिए पुलिस से विशेष तौर पर यहां सुरक्षा प्रदान करने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के सदस्यों ने भी स्थानीय युवकों को लेकर वालिंटियर्स बनाए हैं जो भीड़ को प्रबंधित करने और शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने के लिए काम करेंगे।

------------------------

बाहर व दूर से ही लोग देख पाएंगे प्रतिमा व पंडाल

हाईकोर्ट के आदेश अनुसार इस बार भी मंडप के अंदर किसी भी दर्शनार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन बाहर से पंडाल और मां का दर्शन भली-भांति हो सके इसकी व्यवस्था की गई है। लोगों को मंडप के बाहर ही सेल्फी लेने और देखने की अनुमति होगी। हर साल बेहतरीन थीम के साथ दुर्गा पूजा आयोजित करने वाले श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब की पूजा का 49 वां वर्ष है इसीलिए इसे खास बनाने हेतु दुनिया की सबसे ऊंची इमारत की प्रतिकृति बनाने का निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.