Move to Jagran APP

बंगाल में अंतर्राज्यीय सेवाएं प्रदान नहीं कर सकेंगे राष्ट्रीय परमिट वाले भारी वाहन, परिवहन विभाग कर रही तैयारी

WB News राज्य के अंदर एक जगह से दूसरे स्थान पर माल पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के लिए पश्चिम बंगाल परिवहन विभाग तैयारी कर रही है। इन कामों के लिए अब राज्य परमिट वाले वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Thu, 04 May 2023 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 04 May 2023 05:47 PM (IST)
राष्ट्रीय परमिट वाले वाहनों की रफ्तार पर पश्चिम बंगाल में लगेगी रोक

राज्य ब्यूरो,कोलकाता। बंगाल के परिवहन विभाग राज्य में माल ढुलाई में ट्रकों व लारी के इस्तेमाल पर लगाम लगाने की तैयारी में है। हाल ही में परिवहन विभाग की ओर से एक अधिसूचना जारी किया गया है।

loksabha election banner

परिवहन सचिव सौमित्र मोहन की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, अब से राष्ट्रीय परमिट वाले ट्रक या लॉरी जैसे कोई भी माल वाहक बंगाल के एक छोर से दूसरे छोर तक सामान नहीं ले जा सकेंगे। ऐसे में यह कार्य सिर्फ बंगाल सरकार के परमिट वाले माल वाहक वाहन ही कर सकेंगे। अधिसूचना की शुरुआत में कहा गया है कि यह फैसला केंद्रीय लोक निर्माण, सड़क और परिवहन मंत्रालय से चर्चा के बाद लिया गया है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों में चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, पिछले कुछ सालों से शिकायतें दर्ज की जा रही थीं कि राष्ट्रीय परमिट वाले ट्रक या लॉरी से बंगाल के अंदर एक छोर से दूसरे छोर पर माल की ढुलाई के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। विभिन्न बिलों और चालानों के अवलोकन के बाद मामला परिवहन विभाग के ध्यान में आया। हालांकि, पहले तो मामले पर ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन बाद में महत्व समझने के बाद विभाग के अधिकारियों में चर्चा शुरू हो गई।

कई बैठकों के बाद परिवहन विभाग ने केंद्रीय सड़क निर्माण एवं परिवहन मंत्रालय से चर्चा के बाद ही अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय परमिट वाला कोई भी वाहन बंगाल के अंदर एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में सामान नहीं ले जा सकता है।

राज्य के राजस्व का हो रहा नुकसान

बताते चलें कि यह आरोप लगाया गया है कि राष्ट्रीय परमिट वाले दूसरे राज्यों के ट्रक बंगाल में माल यहां से वहां ले जा रहे हैं, जिससे राज्य के राजस्व को नुकसान हो रहा है। इस राज्य के ट्रक और लॉरी मालिक अन्य राज्यों के वाहनों द्वारा अपेक्षाकृत कम लागत पर माल ढुलाई करने से पीड़ित हैं। उन्होंने परिवहन विभाग को भी अपने विरोध की जानकारी दी थी। परिवहन विभाग के अधिकारी ने कहा कि शिकायतों के आधार पर राज्य परिवहन विभाग ने जांच की।

राष्ट्रीय परमिट वाले अच्छे वाहनों पर रोक लगाने का निर्णय

परिवहन विभाग के अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान हमें वेबिल और चालान मिले, जिन्होंने राज्य परमिट के साथ परिवहन सेवा संचालकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की प्रामाणिकता की पुष्टि की। अंत में, राज्य परिवहन विभाग ने पश्चिम बंगाल में अंतरराज्यीय सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय परमिट वाले अच्छे वाहनों पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

लॉरी और ट्रकों के मामले में माल ढुलाई पर प्रतिबंध लगाया जाएगा

अधिकारी ने बताया कि राज्य के अंदर सेवाओं में राष्ट्रीय परमिट वाले माल वाहनों की भागीदारी न केवल राज्य परमिट वाले ऑपरेटरों के व्यावसायिक हितों को बाधित कर रही है, बल्कि राज्य सरकार को राजस्व की हानि भी पहुंचा रही है। इसलिए, परिवहन विभाग ने सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद निर्णय लिया है कि राज्य के बाहर से आने वाले राष्ट्रीय परमिट वाले लॉरी और ट्रकों के मामले में माल ढुलाई पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

विशेष परिस्थिति में ही राष्ट्रीय परमिट वाले वाहन को मिलेगी अनुमति

परिवहन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, बंगाल के माल वाहक वाहनों का कारोबार राज्य के भीतर सही से हो यह सुनिश्चित किया जाएगा। इसलिए, राज्य के बाहर से ट्रक और लॉरी के प्रवेश को रोकने के लिए यह अधिसूचना जारी की गई है। हालांकि, विशेष परिस्थिति में राष्ट्रीय परमिट वाले मालवाहक वाहनों को राज्य के भीतर माल ढुलाई की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन यह राज्य सरकार से पूर्व अनुमति के साथ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.