Move to Jagran APP

Mamata Banerjee In Darjeeling: सीएए, एनपीआर व एनआरसी के खिलाफ ममता ने केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा

Mamata Banerjee In Darjeeling मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गोरखा अगर एक हो जाए तो देश का कानून कुछ नहीं कर सकता है। देश का बंटवारा नहीं होने देंगे। गोरखा देश के नागरिक हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:43 PM (IST)
Mamata Banerjee In Darjeeling: सीएए, एनपीआर व एनआरसी के खिलाफ ममता ने केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा
Mamata Banerjee In Darjeeling: सीएए, एनपीआर व एनआरसी के खिलाफ ममता ने केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा

दार्जिलिंग, संवाद सूत्र। Mamata Banerjee In Darjeeling: नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी व एनपीआर के खिलाफ राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता, सिलीगुड़ी के बाद हिल्स इलाके में महाजुलूस निकालकर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। हालांकि केंद्र सरकार के इस कानून के खिलाफ आंदोलन पहले से जारी है। इसी क्रम में बुधवार को दार्जिलिंग शहर में इस कानून के खिलाफ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में महाजुलूस निकला। यह जुलूस रार्बट्सन रोड से निकलकर गांधी रोड, डीबी गिरि रोड, एनएच 55 होते हुए दार्जिलिंग मोटर स्टैंड पहुंचकर यह जुलूस सभा में तब्दील हो गई।

loksabha election banner

महाजुलूस को देखकर मानो ऐसे लगा रहा था कि पूरा पहाड़ के लोग इसमें शामिल हो गए। जहां पर मुख्यमंत्री ने हिल्स के लोगों वे भाजपा एवं उसके कानून का विरोध करने की अपील की। दार्जिलिंग मोटर स्टैंड में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हम सब हिंदुस्तानी हैं और भाजपा देश को बांटने की साजिश कर रही है। क्या हिल्स के लोगों की इज्जत नहीं है। जब भी चुनाव आता है तो पैसे देखकर हिल्स के वोटरों को खरीद लिया जाता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सीएए, एनआरसी व एनपीआर के बारे में लोगों को सच्चाई बताए, आखिरकार यह क्या है। जब तक तीनों बिल वापस नहीं लिए जाएंगे, हमलोगों का आंदोलन इसी प्रकार चलता रहेगा। बंगाल में किसी भी कीमत पर यह कानून को लागू होने नहीं दिया जाएगा। भाजपा अपने राज्यों में लागू नहीं करके, बल्कि बिना भाजपा वाले राज्यों में लागू करने पर जोर दे रही है। इस कानून के डर से बंगाल में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि इस कानून से एक भी गोरखा प्रभावित नहीं होगा। गोरखा अगर एक हो जाए, तो देश का कानून कुछ नहीं कर सकता है। देश का बंटवारा नहीं होने देंगे। गोरखा देश के नागरिक हैं। उनकी नागरिकता को कोई छिन नहीं सकता है। विरोध करने पर गाली देने से नहीं चलेगा। यहां पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई व बौद्ध समुदाय के लोग आपस मे भाई भाई है। इस दिन सभा के अंत में राष्ट्रीय गीत गाकर जनसभा का समापन हो गया। सभा में गोजमुमो अध्यक्ष विनय तामांग, अमर सिंह राई ने अपना वक्तव्य रखा।

दार्जिलिंग के चौक बाजार में सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व में सीएए व एनआरसी के खिलाफ महाजुलूस।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में हिंसा की कोई जगह नहींः मुख्यमंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.