गंगटोक, संवाद सूत्र। 'सिक्किम में लगातार अशांति का माहौल रहा तो एसडीएफ पार्टी का पंजीकरण रद्द करना ही विकल्प हो सकता है।' यह वक्तव्य सत्तारुढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के प्रवक्ता तथा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जेकब खालिंग ने दिया है। उन्होंने राज्य में अशांति का माहौल सिर्जना करने के लिए विपक्षी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने दावा किया है कि एसकेएम पार्टी के साढ़े तीन वर्षीय कार्यकाल में एक ही दंगा नहीं हुआ। जेकब खालिंग कल मंगलवार को पाक्योंग जिला अंतर्गत रंगेली पुलिस द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के सुरक्षाकर्मियों को हिरासत में लेने को लेकर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

कानून व्‍यवस्‍था के उल्‍लंघन पर बिफरे जेकब 

उन्होंने कहा कि एसडीएफ पार्टी द्वारा रंगेली में कानून व्यवस्था का उल्लंघन किया गया। इसी कारण उनके एक बोलेरो वाहन जब्त किया गया। इसके साथ ही पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया है।  जेकब खालिंग ने कहा कि वाहन में आपत्ति जनक हथियार भी मिले है।। पुलिस से मिली जानकारी मुताबिक हथियार में एक खुकुरी और एक लोहे का नोकल मिला है। पुलिस ने जिसे हिरासत में लिया है, वे सभी विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल हैं। उनका आरोप है कि एसडीएफ पार्टी राज्य में अशांति का माहौल सिर्जना कर राष्ट्रपति शासन लागू कराने की प्रयास कर रही है।

दूसरी ओर पूर्व विधायक डा. मिचुंग भूटिया को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कार्यवाही करने की मांग की। उन्होंने कहा कि सिक्किम पुलिस के डीजीपी केवल बड़े कार्यक्रमों में कंधे पर सितारा लगाकर न घुमें। वह अपनी पुलिस की वर्दी का भी ध्यान रखें। जेकब खालिंग का आरोप है कि डा. मिचुंग भूटिया ने पुलिस कर्मचारियों पर हाथ उठाया था। उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी से अपील किया कि पूर्व विधायक भूटिया पर जल्द से जल्द कार्यवाही करें। उन्होंने प्रश्न किया कि कोई पुलिस पर हाथ लगा रहा है तो डीजीपी को कैसे नींद आ रही है? जेकब खालिंग ने गणेश राई की सिक्किम सुधार यात्रा और पवन चामलिंग की सिक्किम बचाओ यात्रा को दोगला नीति बताया है। अगर पवन चामलिंग के साथ गणेश राई नहीं रहेंगे तो चामलिंग अपाहिज होंगे। राजनीतिक विकल्प के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सिक्किम में दो ही प्रमुख पार्टी है जो एसकेएम और एसडीएफ है।

फोटोः संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जेकब खालिंग

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट