Move to Jagran APP

आपको दिल से है वाकई में प्यार तो मात्र दस चीजों से रहें दूर

यदि आपको दिल से प्यार है तो सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध फिजिशियन डॉ. पीडी भूटिया की सलाह माननी पड़ेगी। आइए जाने उनके सलाह क्या हैं।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 12:18 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 12:18 PM (IST)
आपको दिल से है वाकई में प्यार तो मात्र दस चीजों से रहें दूर
आपको दिल से है वाकई में प्यार तो मात्र दस चीजों से रहें दूर

 सिलीगुड़ी [जागरण स्पेशल]। यदि आपको अपने प्राण से प्यार है तो खान-पान की मात्र दस चीजों से दूरी बनाए रखें। इनको खाने से हमारे दिल को खतरा है। क्योंदि दिल ने यदि काम करना बंद कर दिया तो मौत तय है। सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध फिजिशियन डॉ. पीडी भूटिया ने दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूर रहने का सुझाव दिया है। आइए आप भी जानिए कौन हैं हमारे दिल के दुश्मन...

मरीज को देखते डॉ. पीडी भूटिया। 
आलू और मकई के चिप्स 
आलू और मकई के चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं, जो आपकी सेहत और दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं। शोधों में इस बात का खुलासा हो चुका है कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं। आलू और मकई के चिप्स में सैचुरेटेड फैट होता है, जो पेट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। यही नहीं, इन चिप्स में जरूरत से ज्यादा नमक होता है, जो दिल की कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। 
एनर्जी ड्रिंक्स 
एनर्जी ड्रिंक्स में ग्वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होती है, जिससे अरिदम‍िया यानी कि अतालता की श‍िकायत हो सकती है। अतालता का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन। जब धड़कनें बहुत तेज होती हैं, तो इसे त्रैकार्डिया (tachycardia) कहा जाता है और जब हृदय धीमी गति से धड़कता है तो इसे ब्राडीकार्डिया (bradycardia) कहते हैं. अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन।
सोडा 
सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यही नहीं सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्सों तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है। रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है। 
ब्लेंडेड कॉफी 
ब्लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है। यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है।

loksabha election banner

तला हुआ चिकन 
किसी भी तरह के तले-भुने खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है। यह न सिर्फ हमारी हेल्थ के लिए खतरनाक है, बल्कि हमारी कमर को जरूरत से ज्यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्मेदार है। इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट की दुश्मन हैं। खाने को डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल का इस्तेमाल किया जाता है। गरम तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को नष्ट कर ऐसे ऑक्सीडेंट बनाता है, जिससे कोश‍िकाओं को नुकसान पहुंचता है। 
पिज्जा 
पिज्जा फैट और सोडियम का घर है। इसके क्रस्ट में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है। पिज्जा में मौजूद चीज इस सोडियम और फैट को और ज्यादा बढ़ाने का काम करती है। यही नहीं पिज्जा सॉस में भी जरूरत से ज्यादा सोडियम होता है। इन चीजों के सेवन से आर्टरी ब्लॉक हो सकती है। अगर आप पिज्जा के शौकीन हैं तो मैदे के बजाए गेहूं के आटे और ऑलिव ऑयल से बने क्रस्ट का इस्तेमाल करें। 
मार्जरीन
मार्जरीन का इस्तेमाल मक्खन के विकल्प के तौर पर किया जाता है। इसे हाइड्रोजनेटेड ऑयल से बनाया जाता है, जो ट्रांस फैट का प्रमुख स्रोत है। यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। यह न केवल हमारी दिल की सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि यह स्किन एजिंग प्रॉसेस को तेज कर देता है। यानी कि समय से पहले हमारी त्वचा बूढ़ी होने लगती है। मार्जरीन के बजाए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। 
चाइनीज फूड 
चाइनीज फूड कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को लंबे समय के लिए बढ़ा देता है। यानी कि आप एक बार चाइनीज फूड खाएंगे और लंबे समय तक आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा रहेगा। 
इंस्टेंट नूडल्स 
दो मिनट में बनने वाले इंस्टेंट नूडल्‍स बच्चों और बैचलर्स का पसंदीदा खाना है, लेकिन यह उन लोगों के शरीर को खासा नुकसान पहुंचाता है जो इसे आए दिन खाते हैं। इंस्टेंट नूडल्स की पैकिंग करने से पहले उन्हें डीप फ्राइड किया जाता है, जो आपके दिल के लिए तो किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं है। यही नहीं इसमें नमक भी बहुत ज्‍यादा होता है। स्टडी के मुताबिक इंस्टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है। यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढ़ने लगता है। 
लाल मांस 
लाल मांस यानी कि रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और नमक होता है। ऐसे में लाल मांस महीने में एक बार खाने की सलाह दी जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.