गंगटोक, जगन दाहाल। सिक्किम की राजधानी गंगटोक स्थित पालजोर स्टेडियम कल रविवार, 27 नवंबर से फिर से खोल दिया जाएगा। इसका जीर्णोद्धार भारत सरकार की खेलो इंडिया योजना के तहत किया गया है। बता दें कि यह स्टेडियम राज्य का पहला सबसे बड़ा और सुविधायुक्त फुटबॉल का पूर्वाधार है। जीर्णोद्धार में करीब सात करोड़ रुपये खर्च किया गया जिसके लिए भारत सरकार से चार करोड़ 90 लाख रुपये प्राप्त हुआ था। इसका जीर्णोद्धार कार्य तीन साल के अंतराल में पूरा किया गया। भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए रकम से स्टेडियम की प्लेयिंग एरिया में आर्टिफिशियल घास (नई टर्फ) के साथ ही फेंसिंग का काम किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य कार्यों के लिए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से खर्च किया है।

उद्घाटन में सीएम प्रेम सिंह रहेंगे मौजूद 

राज्य सरकार के खेल तथा युवा मामला विभाग के सचिव राजू बस्नेत से मिली जानकारी के मुताबिक जीर्णोद्धार के बाद 27 नवंबर इसे पुन संचालन में लाया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर सिक्किम पुलिस द्वारा आयोजित पूर्व तथा पूर्व क्षेत्रीय आमंत्रित फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा। फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन सिक्किम पुलिस की 125वीं  स्थापना दिवस के अवसर पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग (पीएस गोले) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। सिक्किम पुलिस विभाग से जानकारी मिली है कि इस अवसर पर परेड से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुलिस कर्मियों की तरफ से सामूहिक नृत्य आदि प्रस्तुत किया जाएगा।

सिक्किम के राजकुमार के नाम पड़ा स्‍टेडियम का नाम 

उल्लेख किया जाता है कि सिक्किम के राजकुमार प्रिंस पालजोर के नाम पर निर्मित इस स्टेडियम का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के उपस्थिति में साल 2005 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। उद्घाटन के बाद इस स्टेडियम का पहली बार जीर्णोद्धार किया गया है। जीर्णोद्धार अवधि इस बार स्टेडियम के प्लेयिंग स्पेस, फेंसिंग और ग्यालरी में टूटे हुए सीटों का परिवर्तन किया गया। विभागीय सचिव बस्नेत के मुताबिक स्टेडियम की जीर्णोद्धार में और भी काम बाकी है। इसके लिए राज्य सरकार समक्ष विस्तृत आवेदन किया गया है। दूसरी ओर संबंधित सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक जीर्णोद्धार के बाद इसे अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रदान करने की कार्य बाकी है, जो फीफा के प्रतिनिधियों की आधिकारिक परीक्षण के बाद मिलेगा। बताया गया है कि फीफा का परीक्षण आगामी जनवरी महीने ही हो सकता है।

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट