Move to Jagran APP

27 नवंबर से खुल जाएगा गंगटोक का सबसे बड़ा पालजोर स्‍टेडियम, सात करोड़़ की लागत से हुआ जीर्णोद्धार

सिक्किम के राजकुमार प्रिंस पालजोर के नाम पर निर्मित इस स्टेडियम का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के उपस्थिति में साल 2005 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। उद्घाटन के बाद इस स्टेडियम का पहली बार जीर्णोद्धार किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Sumita JaiswalPublished: Sat, 26 Nov 2022 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 12:39 PM (IST)
27 नवंबर से खुल जाएगा गंगटोक का सबसे बड़ा पालजोर स्‍टेडियम, सात करोड़़ की लागत से हुआ जीर्णोद्धार
जीर्णोद्धार के बाद राजधानी गंगटोक का पालजोर स्टेडियम। जागरण फोटो।

गंगटोक, जगन दाहाल। सिक्किम की राजधानी गंगटोक स्थित पालजोर स्टेडियम कल रविवार, 27 नवंबर से फिर से खोल दिया जाएगा। इसका जीर्णोद्धार भारत सरकार की खेलो इंडिया योजना के तहत किया गया है। बता दें कि यह स्टेडियम राज्य का पहला सबसे बड़ा और सुविधायुक्त फुटबॉल का पूर्वाधार है। जीर्णोद्धार में करीब सात करोड़ रुपये खर्च किया गया जिसके लिए भारत सरकार से चार करोड़ 90 लाख रुपये प्राप्त हुआ था। इसका जीर्णोद्धार कार्य तीन साल के अंतराल में पूरा किया गया। भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए रकम से स्टेडियम की प्लेयिंग एरिया में आर्टिफिशियल घास (नई टर्फ) के साथ ही फेंसिंग का काम किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य कार्यों के लिए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से खर्च किया है।

loksabha election banner

उद्घाटन में सीएम प्रेम सिंह रहेंगे मौजूद 

राज्य सरकार के खेल तथा युवा मामला विभाग के सचिव राजू बस्नेत से मिली जानकारी के मुताबिक जीर्णोद्धार के बाद 27 नवंबर इसे पुन संचालन में लाया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर सिक्किम पुलिस द्वारा आयोजित पूर्व तथा पूर्व क्षेत्रीय आमंत्रित फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा। फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन सिक्किम पुलिस की 125वीं  स्थापना दिवस के अवसर पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग (पीएस गोले) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। सिक्किम पुलिस विभाग से जानकारी मिली है कि इस अवसर पर परेड से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुलिस कर्मियों की तरफ से सामूहिक नृत्य आदि प्रस्तुत किया जाएगा।

सिक्किम के राजकुमार के नाम पड़ा स्‍टेडियम का नाम 

उल्लेख किया जाता है कि सिक्किम के राजकुमार प्रिंस पालजोर के नाम पर निर्मित इस स्टेडियम का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के उपस्थिति में साल 2005 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। उद्घाटन के बाद इस स्टेडियम का पहली बार जीर्णोद्धार किया गया है। जीर्णोद्धार अवधि इस बार स्टेडियम के प्लेयिंग स्पेस, फेंसिंग और ग्यालरी में टूटे हुए सीटों का परिवर्तन किया गया। विभागीय सचिव बस्नेत के मुताबिक स्टेडियम की जीर्णोद्धार में और भी काम बाकी है। इसके लिए राज्य सरकार समक्ष विस्तृत आवेदन किया गया है। दूसरी ओर संबंधित सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक जीर्णोद्धार के बाद इसे अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रदान करने की कार्य बाकी है, जो फीफा के प्रतिनिधियों की आधिकारिक परीक्षण के बाद मिलेगा। बताया गया है कि फीफा का परीक्षण आगामी जनवरी महीने ही हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.