Move to Jagran APP

फिल्म निर्माताओं के लिए प्राकृतिक फिल्म सेट है सिक्किम: पूजा शर्मा

फिल्म निर्माण को प. सिक्किम के प्राकृतिक धरोहर हरियाली द. सिक्किम का तिमी चाय बागान पूर्वी.सिि

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 08:01 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 08:01 PM (IST)
फिल्म निर्माताओं के लिए प्राकृतिक फिल्म सेट है सिक्किम: पूजा शर्मा
फिल्म निर्माताओं के लिए प्राकृतिक फिल्म सेट है सिक्किम: पूजा शर्मा

फिल्म निर्माण को प. सिक्किम के प्राकृतिक धरोहर, हरियाली, द. सिक्किम का तिमी चाय बागान, पूर्वी.सिक्किम के छागू पोखरी व उत्तरी सिक्किम का युमथाग वेल्ली व जीरो प्वाइंट अहम स्थान

loksabha election banner

संसू.गंगटोक:फिल्म निर्माताओं के लिए प्राकृतिक फिल्म सेट है सिक्किम। यह कहना है सिक्किम चलचित्र विकास बोर्ड की अध्यक्ष पूजा शर्मा का। उन्होंने उक्त बातें 22 मार्च सोमवार को नयीं दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सिक्किम को 67वा राष्ट्रीय चलचित्र पुरस्कार अंतर्गत मोस्ट फिल्म फ्रेंडली अवार्ड से नवाजा जाने के संदर्भ में कही। उक्त अवार्ड के लिए देश के 13 राज्यों के नाम शामिल थे। उन्होंने कहा कि यह सिक्किम के लिए एक बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि इस अवार्ड से सिक्किम को विश्व में परिचय मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि आज तक राज्य में बालीवुड, नेपाली और साउथ इंडियन चलचित्र छायाकन हो रहे हैं। सरकार भी राज्य में चलचित्र नीति को सजग करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि अब सिक्किम के कलाकारों को बड़े पर्दे में काम करने का मौका, इस क्षेत्र में काम करनेवाले युवाओं को रोजगार, पर्यटन व्यवसायीयों का आíथक विकास और सिक्किम को विश्व में परिचित करने के लिए यह अवार्ड महत्वपूर्ण भूमिका दिखाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक लोग सिक्किम को पर्यटन स्थल के लिए जानते थे। बड़े पर्दे के फिल्म मेकर्स को यह पता नहीं था कि सिक्किम में चलचित्र बन सकती है। उन्हेंने आगे कहा कि फिल्म निर्माण की लोकेसन में सिक्किम कश्मीर से कम नहीं है, इतना खासियत है। उन्होंने कहा कि सिक्किम फिल्म निर्माताओं के लिए प्राकृतिक फिल्म सेट है। फिल्म के माध्यम से सिक्किम सरकार की कोष में बढोत्तरी होगी। राज्य में फिल्म निर्माताओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि साल 2019 में नेपाली और साउथ इंडियन चलचित्र और 2021 के शुरुआती दिन से ही चलचित्र छायाकन शुरु हुआ है। पूजा शर्मा ने कहा कि नेपाल की 90 प्रतिशत फिल्म का सिक्किम में छायाकन हो रहा है। 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण राज्य को बहुत नुकसान हुआ था। उस समय बहुत सारी फिल्म प्रोडक्सन हाउस सिक्किम नहीं आसके। उन्होंने सिक्किम में फिल्म सिटी निर्माण के लिए केंद्र सरकार से भी हरी झडी मिली है कहा। इसके साथ ही उन्होंने सिक्किम में ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन कर उसमें फिल्म प्रोड्यूसरों को आमंत्रित करने की जानकारी दी। उन्होंने फिल्म निर्माण के लिए पश्चिम सिक्किम की प्राकृतिक धरोहर और हरियाली, दक्षिण सिक्किम की तिमी चाय बागान, पूर्वी सिक्किम के छागू पोखरी और उत्तर सिक्किम के युमथाग वेल्ली और जीरो प्वाइंट आदि योग्य स्थान बताया। पूजा शर्मा ने राज्य सरकार द्वारा फिल्म मेकरों के लिए सब्सिडी देने की जानकारी दी। उन्होंने फिल्म फेडरेशन अफ इंडिया और इससे संबंधित सभी संघसंस्थाओं के प्रति आभार व्यक्त किया।

दूसरी ओर इस बारे में बोलते हुए सिक्किम फिल्म बोर्ड की अनरेरी सलाहकार अनिता गुप्ता ने कहा कि यह अवार्ड साल 2019-20 के लिए सिक्किम को मिला है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण पिछले साल अवार्ड कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया था। यह सिक्किम के लिए महत्वपूर्ण अवार्ड है। इस अवार्ड के माध्यम से सिक्किम को राष्ट्रीय मंच मिला है। उन्होंने आगे कहा कि यहा फिल्म छायाकन होने से स्थानीय कलाकारों को फायदा होगा। इस अवार्ड से यहा के स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन मिलेगी। उन्होंने कहा कि सिक्किम भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय स्तर में भी प्रख्यात होगी और न केवल बालीवुड यहा हालीवुड और अन्य क्षेत्र के चलचित्र भी आएंगे।

चित्र परिचय: फोटो 01- पत्रकारों से बात करतीं अध्यक्ष पूजा शर्मा

------------------

आजादी अमृत महोत्सव के तहत हाजिरी जवाब प्रतियोगिता आयोजित

संसू.गंगटोक: स्थानीय मनन भवन में आजादी अमृत महोत्सव के तहत मंगलवार को हाजिरी जवाब प्रतियोगिता हुई। सिक्किम सरकार की संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में संस्कृति विभाग सिक्किम सरकार की सलाहकार भीम कुमारी शर्मा मुख्य अतिथि थीं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से विद्याíथयों को अतिरिक्त शिक्षा मिलेगी, और उन्हें विभिन्न प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में भाग लेने में सहयोग मिलेगा। आज के कार्यक्रम में उपस्थित विद्याíथयों व शिक्षकों को धन्यवाद देते हुए उन्होंने उनकी सहभागिता की सराहना की। उन्होंने विद्याíथयों को भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों में सहभागिता जनाने की अपील की। उन्होंने विभाग से अनुरोध की है कि विभाग की तरफ से शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को सहभागि कराएं। मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। संस्कृति विभाग द्वारा विज्ञप्ति में कहा गया है कि हाजिरी जवाब प्रतियोगिता में रागका उच्चतर माध्यमिक स्कूल, सिच्चे उच्चतर माध्यमिक स्कूल, रुमतेक उ.मा स्कूल, बिरसपति प्रसाई उ.मा स्कूल, लुईंग उ.मा स्कूल, पाब्योक उ.मा स्कूल, नाम्चेबुंग उ.मा स्कूल और आसम लिंगजे उ.मा स्कूल के विद्याíथयों ने भाग लिया।

--------------

गेजिंग कालेज से चार विद्यार्थियों का निष्कासन सिक्किम के इतिहास का सबसे खराब दिन: डा. बीना बस्नेत

सिक्किम क्रातिकारी मोर्चा का नाम सिक्किम कायर मोर्चा कर देना चाहिए

संसू.गंगटोक: सिक्किम के इतिहास में सबसे खराब दिन था जब गेजिंग सरकारी डिग्री कालेज के चार विद्यार्थियों का निष्कासन किया गया। यह मंतव्य हाम्रो सिक्किम पार्टी की अध्यक्ष डा. बीना बस्नेत ने जारी विज्ञप्ति में कहते हुए इस संबंध में राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। अध्यक्ष बस्नेत ने गेजिंग सरकारी डिग्री कालेज द्वारा चार विद्यार्थियों के निष्कासन को सिक्किम के इतिहास का सबसे खराब दिन बताया है। उन्होंने कहा है कि सिक्किम क्रातिकारी मोर्चा को तत्काल अपना नाम परिवर्तन कर सिक्किम कायर मोर्चा कर देना चाहिए। गेजिंग कालेज के विद्याíथयों को परीक्षा में बैठने के लिए अनुमति ना देना, सिक्किम के इतिहास में सत्तारूढ सरकार का सबसे कायरता कृत्य है। उन्होंने लिखा है कि सरकार ने कालेज प्रशासन को बलि का बकरा बनाकर उनके माध्यम से विद्याíथयों को निचले स्तर पर गिराने का काम किया है। अध्यक्ष बस्नेत ने कहा है कि एसकेएम सरकार को केंद्र स्थित अपने मास्टर्स को खुश करने के लिए अन्य अच्छे कारण तलाशने चाहिए, न कि गरीब विद्याíथयों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर उन्हें किसान के आदोलन में भागीदारी करने पर राष्ट्र विरोधी कहना।

उन्होंने आगे लिखा है कि एसकेएम पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार सिविल सोसायटी से आने वाली हर आवाज को अनसुना कर रही है जो एक लोकतात्रिक प्रणाली में खतरा का संकेत है। सरकार को तुरंत विद्याíथयों को बहाल करना चाहिए और सिक्किम कायर मोर्चा के विरुद्ध आवाज उठने से पहले विद्याíथयों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देनी चाहिए।

फोटो 02- डा. बीना बस्नेत फाइल फोटो

-------------

शहीद दिवस पर राज्यव्यापी रक्तदान शिविर आयोजित

देश के 1500 स्थानों पर नेफा का रक्तदान शिविर, सिक्किम के चार जिलों में रक्तदान

-

संसू.गंगटोक: नेशनल इंटिग्रेटेड फोरम फार आíटस्ट एंड एक्टिविस्ट (निफा) द्वारा आयोजित संवेदना कार्यक्रम में सिक्किम भी सहभागी बना है। शहीद दिवस पर मंगलवार को निफा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सिक्किम के चारों जिलों में रक्तदान आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन रक्तदान को लेकर जनजागरुकता फैलाना है। इस अवसर पर राजधानी गंगटोक के एमजी मार्ग में वृहत रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में रक्तदाताओं को निफा के विभिन्न हस्तियों द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र और स्मृति चिंह प्रदान किया गया। एमजी मार्ग में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान के लिए विभिन्न विद्यालय के विद्यार्थी, संघ संस्था के प्रतनिधि तथा नियमित रक्तदाता उपस्थित थे।

देश भर में मंगलवार 23 मार्च को एक ही दिन में 1500 स्थानों पर नेफा द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया था। इस अवसर पर सिक्किम के चारों जिलों में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। एमजी मार्ग में आयोजित शिविर में 191 रक्तदाताओं ने पंजिकरण किए थे उनमें से 134 लोगों ने रक्तदान किय। सिंगताम में आयोजित शिविर में 56, नामची में 49, गेजिंग में 40 लोगों ने रक्तदान किया। दक्षिण सिक्किम के नामथाग में आयोजित रक्तदान शिविर में 165 लोगों ने पंजीकरण किया था जिसमें 105 लोगों ने रक्तदान की। निफा सिक्किम राज्य संयोजक विकास प्रधान के अनुसार राज्य में रहे ब्लाड बैंकों को ध्यान में रखते हुए सभी पंजीकृत रक्तदाताओं का खून आज संग्रहित नहीं किया गया। उन्होंने बताया है कि संवेदना कार्यक्रम आगामी 30 मार्च तक जारी रहेगी। उन्होंने इस कार्यक्रम के तहत आगामी दिनों में भी रगत संग्रहित किया जाएगा कहा।

फोटो 03- रक्तदान करते हुए रक्तदाता

-----------

खुद के अर्जित ज्ञान का कार्यान्वयन करें : कृष्ण राई

सप्ताहव्यापी हथकर्घा कार्यक्रमका समापन

संसू.गंगटोक: खुद के द्वारा अíजत ज्ञान को कार्यान्वयन करने की जरूरत है। यह मंतव्य सिक्किम के मुख्यमंत्री पीएस तामांग की पत्नी कृष्ण राई ने दक्षिण सिक्किम के अपर गोम में आयोजित सप्ताहव्यापी जिलास्तरीय हथकरघा कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान अपने संबोधन में कही। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार से स्वयं सहायता समूह को मिलने वाले सहयोग की जानकारी देते हुए कहा कि हस्तशिल्प और हथकरघा के क्षेत्रों में काम करने वाले कíमयों को सरकार से जो सहयोग मिलता है उसका सदुपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा ऐसे कार्यक्रमों से शिल्पकारों को प्रोत्साहन मिलेगा।

कार्यक्रम भारत सरकार की खादी मंत्रालय के प्रायोजन में सिक्किम सरकार की हस्तकला एवं हथकरघा विभाग और स्थानीय प्रतिज्ञा स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के द्वारा आयोजित किया गया था। समापन समारोह में मुख्यमंत्री पीएस गोले की धर्मपत्नी कृष्ण कुमारी राई मुख्य अतिथि थीं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने विभिन्न राज्यों से आए हथकरघा व्यापारियों द्वारा तैयार की गई सामग्रियों की प्रशंसा की।

इस अवसर पर राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक विशाल मुखिया को अभिनंदित किया गया था। उल्लेख्य है कि कार्यक्रम में सहभागि बनने के लिए पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश, असम, मणिपूर, बिहार आदि राज्यों से स्वयं सहायता समूह के प्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रतिनिधियों ने एसएचजी द्वारा निíमत विभिन्न सामाग्रिया बिक्री और प्रदर्शनी के लिए लाये थे।

चित्र परिचय: फोटो 04- निदेशक विशाल मुखिया को अभिनंदित करते मुख्य अतिथि राइर्।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.