Move to Jagran APP

उत्‍तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में नाइसेड का सेंटर स्थापित करने का रास्‍ता साफ

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ कालरा एंड एंटरिक डिजीज (नाइसेड) का कैंपस उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में में स्थापित करने के लिए एक बार फिर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। नाइसेड को स्‍थापित करने का रास्‍ता अब साफ हो गया है।

By JagranEdited By: Sumita JaiswalPublished: Thu, 29 Sep 2022 02:23 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 02:23 PM (IST)
उत्‍तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में नाइसेड का सेंटर स्थापित करने का रास्‍ता साफ
उत्‍तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता।  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ कालरा एंड एंटरिक डिजीज (नाइसेड) का कैंपस उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में स्थापित करने के लिए एक बार फिर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। नाइसेड को स्‍थापित करने का रास्‍ता अब साफ हो गया है। यह प्रस्ताव राज्य सरकार के माध्यम से नाइसेड के पास भेजा जाएगा। उक्त जानकारी सिलीगुड़ी के मेयर व उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज व अस्पताल रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन गौतम देव ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बुधवार को सिलीगुड़ी नगर निगम सभा कक्ष में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि  नाइसेड ने पिछले वर्ष एनबीएमसीएच में कोलकाता के बाद यहां पर अपना दूसरा कैंपस स्थापित करने के लिए प्रशासन से संपर्क साधा था। एनबीएमसीएच परिसर में कैंपस स्थापित करने के लिए पहले1600 वर्ग फुट एरिया की जरूरत थी।  एनबीएमसीएच प्रशासन द्वारा एक एरिया चिन्हित किया गया था, जिसे स्वास्थ्य विभाग को इसकी आवश्यक अनुमति के लिए अवगत भी कराया गया था। हालांकि नाइसेड ने अपना दूसरा परिसर स्थापित करने के लिए फिर 15 कट्ठा जमीन मांगी थी, लेकिन जमीन का म्यूटेशन लंबित था और उस दौरान एनबीएमसीएच परिसर की कोई चारदीवारी नहीं थी, जिससे योजना आगे नहीं बढ़ सकी।

मेयर देव ने कहा कि अब जमीन का म्यूटेशन भी एनबीएमसीएच के नाम से हो गया है, वहीं मेडिकल अस्पताल परिसर की चारो ओर से चारदिवारी भी हो गई है। इसलिए अब नाइसेड को यहां पर अपना कैंपस स्थापित करने में कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए, इसलिए फिर से राज्य सरकार के माध्यम से प्रस्ताव भेजा जाएगा।

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी व आसपास के क्षेत्रों में डेंगू की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर संक्रामक रोगों और बेलियाघाटा जनरल (आईडी एंड बीजी) अस्पताल की तर्ज पर स्वास्थ्य ढांचा तैयार करने उद्देश्य से इस दिशा में पहल की जा रही है। 

इधर, एनबीएमसीएच के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आइसीएमआर-नाइसेड  2006 से एनबीएमसीएच में अपना सेंटर यहां पर स्थापित करने योजना बना रही है। 2011 में चार सदस्यीय टीम ने एनबीएमसीएच का दौरा भी किया था और तत्कालीन उत्तर बंगाल विकास मंत्री देव से एनबीएमसीएच परिसर में अपना सेंटर फील्ड यूनिट स्थापित करने के लिए भूमि आवंटित करने का अनुरोध किया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी देव को इसकी व्यवस्था करने का निर्देश दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.