कूचबिहार, संवाद सूत्र।  तीन दिवसीय अखिल भारतीय बीएसएफ अंतर कमान महिला खेलों का गुरुवार (23 सितंबर) को समापन हो गया। बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर के आइजी कमलजीत सिंह बन्याल ने समापन समारोह में सभी विजेताओं को मेडल प्रदान किए और खेल में हिस्‍सा लेनेवाली सभी महिला जवानों की हौंसला अफजाई की। आईजी कमलजीत सिंह बन्याल ने कहा कि बीएसएफ की लड़कियां सामान्य ड्यूटी में भर्ती होने के बावजूद राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के खेेल प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं इसकी जितनी तारीफ की जाए, कम है। मुझे बताया गया है कि इनमें से कई खिलाडि़यों ने  राष्ट्रीय स्तर पर स्विमिंग और पोलो में कई स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बीएसएफ से प्राप्‍त जानकारी  मुताबिक इस खेल में देश भर से 75 महिला बीएसएफ जवानों ने  हिस्सा लिया था। कूचबिहार के रूपनगर में 90 बटालियन के प्रबंधन में कुश्ती, जूडो, भारोत्तोलन सहित विभिन्‍न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बीएसएफ के इस विशेष टूर्नामेंट में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हिस्‍सा लेती हैं। इस टूर्नामेंट की स्वर्ण पदक विजेता अखिल भारतीय पुलिस खेलों में भाग लेंगी। 

बता दें कि बॉक्सिंग और जूडो बीएसएफ प्रशिक्षण का एक हिस्सा भी है। उस समय इन आयोजनों में अच्छा प्रदर्शन करने वालेे जवानों  को अलग से चिन्हित किया जाता है। ये लोग खेलों में और बेहतर प्रदर्शन कर सकें इसके लिए उन्‍हें विशेष प्रशिक्षण और आहार दिया जाता है। इनमें से जो खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतते हैं, उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि बीएसएफ के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश के लिए पदक जीत सकें। 

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट