जागरण संवाददाता, आसनसोल : बंगाल सरकार के लोक निर्माण व कानून, विधि मंत्री मलय घटक ने कहा है कि आसनसोल में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है। अब लोगों को उच्च चिकित्सा सेवा के लिए अन्य बड़े शहरों में पलायन नहीं करना पड़ेगा। आसनसोल का जिला अस्पताल व हेल्थव‌र्ल्ड अस्पताल चिकित्सा के क्षेत्र में नई क्रांति लाएगा। मंत्री गुरुवार को आसनसोल में हेल्थव‌र्ल्ड अस्पताल के शिलान्यास पर बोल रहे थे। शिलान्यास कार्यक्रम में शिलापट का अनावरण मंत्री ने नारियल फोड़कर और दीप प्रज्वलित कर किया।

अपने संबोधन में राज्य मंत्री मलय घटक ने कहा कि आज का दिन आसनसोल के शहर वासियों के लिए काफी सुनहरा है। आज आसनसोल के चिकित्सा क्षेत्र के अध्याय में एक नया पन्ना जुड़ गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई ऊंचाई छू रहे आसनसोल में चिकित्सा क्षेत्र में यह एक नई क्रांति के समान होगा। मंत्री मलय घटक ने कहा कि आसनसोल के लोगों को पहले गंभीर बीमारी के उपचार के लिए अन्य राज्यों विशेष कर दक्षिण भारत के चेन्नई और कोलकाता के अस्पतालों में जाना पड़ता था। लेकिन हेल्थव‌र्ल्ड जैसे अत्याधुनिक एवं सुविधा संपन्न अस्पताल के खोले जाने से अब आसनसोल के लोगों को यहीं उच्च स्तरीय चिकित्सा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हेल्थव‌र्ल्ड अस्पताल शहर में जल्द कैंसर अस्पताल भी खोलेगा। जिससे इस मारक रोग का उपचार भी यहीं हो पायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अनुप्रेरणा से राज्य भर में 43 जिला स्तरीय अस्पतालों को मल्टी सुपर स्पेशलटी अस्पताल में परिणत किया गया है जिसमे एक हमारा आसनसोल जिला अस्पताल भी है। उन्होंने कहा की श्रम मंत्रालय के प्रभार के दौरान आसनसोल ईएसआई अस्पताल में बीएससी नर्सिंग का कोर्स आरंभ करवाया गया। जहां नर्सिंग ट्रेनिग कर छात्राएं आज अपने सपनों को साकार कर रही हैं। इससे यहां के अस्पताल में नर्स की कभी कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में आज पश्चिम बंगाल सरकार सभी नागरिकों को एक समान पांच लाख रुपये तक का मेडिकल बीमा कवर प्रदान कर रही है। उन्होंने सभी से अपील की कि अगर कोई मेडिकल कॉलेज की स्थापना करना चाहता है तो राज्य सरकार उनका स्वागत करती है।

यह थे कार्यक्रम में उपस्थित :

शिलान्यास के अवसर पर हेल्थव‌र्ल्ड अस्पताल के सीएमडी डा. अरुणांगशो गांगुली, जामुड़िया विधायक हरेराम सिंह, पाण्डेश्वर विधायक नरेंद्र नाथ चक्रवर्ती, काजी नजरुल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. साधन चक्रवर्ती, रामकृष्ण मिशन आसनसोल के सचिव सोमात्मानंद, दुर्गापुर नगर निगम के मेयर अनंदिता मुखर्जी, सेल आईएसपी के ईडी (पर्सनल) अनूप कुमार, निगम प्रशासक बोर्ड के पूर्व चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, जिला आईएनटीटीयूसी के जिलाध्यक्ष अभिजीत घटक, आसनसोल चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल, पश्चिम ब‌र्द्धमान डिस्ट्रिक्ट चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट वीके ढल्ल, आसनसोल मर्चेंट चैंबर आफ कामर्स के प्रेसिडेंट सोमेन चटर्जी, आसनसोल नार्थ चेंबर आफ कामर्स के प्रेसिडेंट मंदीप सिंह उर्फ लाली, आसनसोल चैंबर के सुनीत दास, जिला अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डा. निखिल चंद्र दास, ईएसआई अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डा. अतनु भद्र, देबब्रत सांई, समाजसेवी हरिनारायण अग्रवाल, हेल्थव‌र्ल्ड के जनसंपर्क अधिकारी सह मंच संचालक कमलेन्दु मिश्रा, निर्देशन पर्सनल मोहन शर्मा आदि उपस्थित थे।

आसनसोल चिकित्सा क्षेत्र में रचने जा रहा है इतिहास : हेल्थव‌र्ल्ड अस्पताल के सीएमडी डा. गांगुली ने कहा कि आज आसनसोल में स्वास्थ्य एवं अत्याधुनिक चिकित्सा को लेकर एक नया इतिहास रचा जा रहा है। पहले जो लोग बेहतर उपचार के लिए कोलकाता जाते थे उन्हें अब वही चिकित्सा आसनसोल में ही मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि आसनसोल से उनका पुराना नाता है। मेरी मां आसनसोल के उषाग्राम से पढ़ाई कर चुकी है और पिताजी एक समय फुटबालर रह चुके हैं। मुझे गर्व है कि आसनसोल में आकर सेवा का अवसर मिल रहा है।

मंत्री के कारण सेल आइएसपी को मिला पुनर्जीवन : सेल आईएसपी के ईडी पर्सनल अनूप कुमार ने कहा कि राज्य के मंत्री मलय घटक के कारण सेल आईएसपी को पुनर्जीवन मिला है। एक समय था जब सेल आईएसपी लगभग बंद के कगार पर थी तब मंत्री मलय घटक ने ही इसे अपने प्रयासों से बचाया। उन्होंने मलय घटक की सराहना करते हुए कहा कि आज आसनसोल स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रांति लाने जा रहा है।

Edited By: Jagran