Move to Jagran APP

सेब का केक, बिस्किट और चॉकलेट देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

उत्तरकाशी के हर्षिल में आयोजित एप्पल फेस्टिवल में सेब के कर्इ तरह के उत्पाद परोसे गए। जिन्हें देखकर वहां मौजूद हर शख्स के मुंह में पानी आ गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 04:38 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 04:38 PM (IST)
सेब का केक, बिस्किट और चॉकलेट देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी
सेब का केक, बिस्किट और चॉकलेट देख आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: हर्षिल में एप्पल फेस्टिवल में एप्पल से बने कर्इ उत्पाद पेश किए गए। जिन्हें देखकर मुंह में पानी आ गया। ये फेस्टिवल हर्षिल के सेब को नर्इ पहचान दिलाने के लिए आयोजित किया गया था। 

loksabha election banner

हर्षिल के सेब को नई पहचान देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से हर्षिल एप्पल फेस्टिवल का आयोजन किया गया। हर्षिल में आयोजित दो दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने किया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि यह महोत्सव पहली बार हो रहा है और इसे हर वर्ष भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने स्थानीय काश्तकारों से इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। 

सोमवार से जिला प्रशासन की ओर से आयोजित इस महोत्सव में स्थानीय काश्तकारों ने 16 प्रजातियों के सेबों की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें रेड गोल्डन, राइमर, फनी, जोनाथन, जीबी 2, जीबी 3, जीबी 4, रेड डेलीसस, रॉयल डेलीसस, ब्लैक रॉयल, सुपर रॉयल, पिंक लेडी आदि किस्मों से पर्यटकों को रुबरू कराया। 

प्रदर्शनी का निरीक्षण करने के दौरान विधायक गोपाल रावत ने कहा कि हर्षिल घाटी को फलपट्टी के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान और उद्यान विभाग को निर्देश दिए कि किस तरह से काश्तकारों की खाली भूमि को उद्यानीकरण में लाया जा सकता है। इस अवसर पर सेब से बने प्रोडक्ट केक, बिस्किट, चॉकलेट, जूस, चटनी आदि उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। सेब से निर्मित एप्पल केक को काटकर विधायक ने सभी काश्तकारों व महोत्सव में आए पर्यटकों को वितरित किया। 

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि एप्पल फेस्टिवल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य हर्षिल घाटी के सेब का प्रचार-प्रसार करना तथा हर्षिल को पर्यटन स्थल के रुप में प्रचारित करना है। महोत्सव में हर्षिल घाटी तक विल्सन से जुड़ी यादों की फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही उद्यान, कृषि विभाग ने भी अपनी योजनाओं को लेकर प्रदर्शनी लगाई। 

फेस्टिवल में कथक श्रीवर्णा रावत, बांसुरी वादक केसी कुडिय़ाल, और बगोरी गांव की जाट समुदाय ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इसके अलावा महोत्सव में स्थानीय वेशभूषा, रासौ नृत्य, बच्चों की वेशभूषा की प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत आर्य, उपजिलाधिकारी देवेंद्र नेगी, युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भंडारी, आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल,  माधवेंद्र रावत, गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल, मनोज ठाकुर आदि मौजूद थे। 

स्वच्छता पर भवान सिंह राणा को मिला बुढ़ेरा सम्मान 

हर्षिल में आयोजित एप्पल फेस्टिवल के दौरान ग्राम पंचायत बगोरी प्रधान भवान ङ्क्षसह राणा, को स्वच्छता, लोकगायक रजनीकांत को लोकगायिकी और शिवराज पंवार को जीवन रक्षा के क्षेत्र में बुढ़ेरा सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत और जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान व बुढ़ेरा समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने संय़ुक्त रूप से दिया। 

कोल्ड स्टोर का किया उद्घाटन 

झाला में उद्यान विभाग की ओर से बनाया गया कोल्ड स्टोर का संचालन शुरू हो गया है। सोमवार को गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने कोल्ड स्टोर का लोकार्पण किया। इस मौके पर कोल्ड स्टोर में स्थानीय काश्तकारों ने 24 हजार सेब की पेटियां रखी। गोपाल रावत ने कहा कि यह कोल्ड स्टोर हर्षिल घाटी के किसानों के लिए आर्थिकी बढ़ाने तथा फसलों को सुरक्षित रखने के लिए मुफीद होगा। उन्होंने बताया कि इस कोल्ड स्टोर की क्षमता एक लाख सेब की पेटियों की है। इसलिए काश्तकार अपने उत्पादित सेब को यहां सुरक्षित रख सकते हैं तथा आने वाले समय में जब सेब के दाम अच्छे मिलें, तब वह इन्हें बेच सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: सेब का सिरमौर बन रही है उत्तर की काशी

यह भी पढ़ें: 'उत्तराखंड हनी' की मार्केटिंग करेगी राज्‍य सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.