Move to Jagran APP

सर्दियों में भी सुलगते रहे उत्तरकाशी के जंगल, बामुश्किल किया काबू

सर्दी के मौसम में भी उत्तराखंड के जंगलो में आग लग रही है। उत्तरकाशी में मुखेम रेंज के जंगल में आग करीब चौबीस घंटे तक सुलगती रही। इस पर अब काबू पा लिया गया है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 08:34 AM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 10:44 PM (IST)
सर्दियों में भी सुलगते रहे उत्तरकाशी के जंगल, बामुश्किल किया काबू
सर्दियों में भी सुलगते रहे उत्तरकाशी के जंगल, बामुश्किल किया काबू

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: सर्दी के मौसम में भी उत्तराखंड के जंगलों के सुलगने का सिलसिला थम नहीं पा रहा है। कुमाऊं के बाद गढ़वाल मंडल में जंगल में आग की बात सामने आ रही है। उत्तरकाशी की मुखेम रेंज में लगी जंगल में आग को करीब 24 घंटे बाद बुझाया गया।  

loksabha election banner

गत देर शाम वन विभाग की टीम ने आग पर काबू पा लिया। प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन यह शरारती तत्वों का काम हो सकता है। 

मंगलवार शाम उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर मुखेम रेंज में ग्रामीणों ने धौंतरी के जंगल से धुआं उठता देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम बुधवार को मौके पर पहुंची। आग काफी बड़े क्षेत्र में फैली हुई थी। स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

गौरतलब है कि बीती 11 दिसंबर को कुमाऊं के पिथौरागढ़ में पंचाचूली ग्लेश्यिर की तलहटी में भी आग लगने का मामला सामने आया था। तब आशंका जताई गई थी कि यह शिकारियों की हरकत हो सकती है। वजह यह कि बर्फबारी के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्र के वन्य जीव नीचे उतर आते हैं।

यह भी पढ़ें: बागेश्वर में विकास भवन से सटे जंगल में लगी भीषण आग

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के जंगलों में आग की बड़ी चुनौती को छोटा नजराना

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में जंगल की आग प्राकृतिक आपदा में शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.