Move to Jagran APP

Char Dham: चारधाम में असहाय व दिव्यांगजनों को मिलेंगी विशेष सेवाएं, होमगार्ड हेल्पडेस्क की हुई स्थापना

Char Dham Yatra होमगार्ड विभाग के कमांडेंट जनरल केवल खुराना ने बताया कि यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं व यदि कोई श्रद्धालु यात्रा करने में असमर्थ है तो उनको होमगार्ड विभाग की ओर से स्थापित हेल्पडेस्क में हर संभव मदद दी जाएगी तथा यात्रा संपन्न कराई जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 24 May 2023 10:27 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 10:27 AM (IST)
Char Dham: चारधाम में असहाय व दिव्यांगजनों को मिलेंगी विशेष सेवाएं, होमगार्ड हेल्पडेस्क की हुई स्थापना
चारधाम में बुजुर्ग, असहाय व दिव्यांगजनों को मिलेंगी विशेष सेवाएं, होमगार्ड हेल्पडेस्क की हुई स्थापना

देहरादून, जागरण संवाददाता। देवों की नगरी उत्तराखंड में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। देश और दुनिया से श्रद्धालु अपने नाथ के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। एक महीने पहले शुरू हुई चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। श्रद्धालुओं की सहायता और उनकी सुविधा के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। चारधाम यात्रा पर आने वाले वृद्ध, असहाय और दिव्यांगजनों की सहायता के लिए राज्य में पहली बार होमगार्ड हेल्पडेस्क की स्थापना की है।

loksabha election banner

होमगार्ड विभाग के कमांडेंट जनरल केवल खुराना ने बताया कि यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं व यदि कोई श्रद्धालु यात्रा करने में असमर्थ है तो उनको होमगार्ड विभाग की ओर से स्थापित हेल्पडेस्क में हर संभव मदद दी जाएगी तथा यात्रा संपन्न कराई जाएगी। वृद्ध, असहाय और दिव्यांगजनों का ख्याल रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

यमुनोत्री गंगोत्री केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भी होमगार्ड की तरफ से हेल्प डेस्क लगाए गए। इस हेल्प डेस्क का मकसद असहाय श्रद्धालुओं की मदद करना है। इसमें होमगार्ड स्वयं सेवकों को दो शिफ्ट में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस हेल्प डेस्क के जरिए अगर श्रद्धालुओं को किसी भी तरीके की समस्या है तो उसका तत्काल समाधान किया जाएगा। इस साल चार धाम यात्रा में असहाय और दिव्यांगजनों को विशेष सेवाएं मिल रही हैं। होमगार्ड्स हेल्प डेस्क के जरिए उन लोगों की मदद की जाएगी जो समर्थ न होने के बाद भी भगवान के दर्शन करने वहां पहुंच रहे थे।

चुस्त-दुरुस्त होमगार्ड जवानों की लगी ड्यूटी

हेल्प डेस्क के कुशल संचालन एवं प्रभावी बनाए जाने के लिए जनपद चमोली, रुद्रप्रयाग तथा उत्तरकाशी के जिला कमांडेंट होमगार्ड को स्वयं धाम स्थलों में जाने के लिए निर्देशित किया गया है। हेल्प डेस्क में चुस्त-दुरुस्त होमगार्ड जवानों की ड्यूटी लगाई गई है, जिससे देश- विदेश से आए हुए श्रद्धालुओं की हर संभव मदद कर सकें।

हेल्पडेस्क 24 घंटे करेगी कार्य

होमगार्ड हेल्पडेस्क उत्तराखंड में श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे खुली रहेगी। हेल्पडेस्क को देश-विदेश से जो भी वरिष्ठ नागरिक चारों धामों में यात्रा करने के इच्छुक हैं अथवा यात्रा करने आ रहे हैं वह भी होमगार्ड विभाग द्वारा जारी नंबरों पर संपर्क कर लाभ ले सकते हैं। इसके लिए पृथक से होमगार्ड हेल्प डेस्क में जिला कमांडेंट के मोबाइल नंबर के साथ समस्त जिलों के कर्मचारियों के मोबाइल नंबर( हेल्प डेस्क से संबंधित) भी वर्तमान में जारी किए गए हैं।

ये है सहायता के लिए जारी नंबर

जनपद चमोली(बद्रीनाथ धाम)

9412972120

9412151246

9997548261

जनपद रुद्रप्रयाग (केदारनाथ)

9411116044

9627187391

7895749198

जनपद उत्तरकाशी( गंगोत्री एवं यमुनोत्री)

9415262010

7618586300


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.