Move to Jagran APP

Jai Prakash: मजदूर पिता व मां ने लिया उधार, बेटा विदेश जाकर जीत लाया मेडल, लौटने पर भव्य स्वागत

Ju Jitsu Asian Championship जु-जित्सू एशियन चैंपियनशिप देश भर से छह खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीतकर नाम रोशन किया है। इसमें तीन खिलाड़ी उत्तराखंड से हैं। रुद्रपुर निवासी जयप्रकाश ने अपनी प्रतिभा के बूते बेहतरीन कर कांस्य पदक जीतकर दिखा दिया।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 03 Mar 2023 08:25 AM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 08:25 AM (IST)
Jai Prakash: मजदूर पिता व मां ने लिया उधार, बेटा विदेश जाकर जीत लाया मेडल, लौटने पर भव्य स्वागत
Ju Jitsu Asian Championship: सातवीं एशियन जु-जित्सू चैंपियनशिप में रुद्रपुर निवासी जय प्रकाश ने जीता कांस्य पदक। जागरण

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर(ऊधमसिंहनगर): Ju Jitsu Asian Championship: थाईलैंड में आयोजित जु-जित्सू एशियन चैंपियनशिप देश भर से छह खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीतकर नाम रोशन किया है। इसमें तीन उत्तराखंड से हैं।

prime article banner

रुद्रपुर निवासी जयप्रकाश ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पिता मजदूरी करते हैं और बेटे को विदेश भेजने के लिए 90 हजार रुपये जुटाना उनके लिए मुश्किल था। फिर खेल प्रेमी आगे आए और मदद जुटाई। मां ने भी महिला समूह से रुपये उधार लेकर बेटे को रवाना किया। आखिरकार जयप्रकाश ने अपनी प्रतिभा के बूते बेहतरीन कर कांस्य पदक जीतकर दिखा दिया।

30 देशों के 500 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया

बैंकाक (थाइलैंड) में 24 से 28 फरवरी तक जु-जित्सू एशियन चैंपियशिप हुई। जु–जित्सू एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष रेंशी विनय कुमार जोशी ने बताया कि जु–जित्सू इंटरनेशनल फेडरेशन व जु–जित्सू एशियन यूनियन की तरफ से आयोजित प्रतियोगिता में एशिया के 30 देशों के 500 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया था।

भारत से 34 खिलाड़ी बैंकाक पहुंचे थे। इसमें उत्तराखंड से रुद्रपुर के बुक्सौरा गांव निवासी जयप्रकाश, हल्द्वानी की नव्या पांडेय और आदर्श शर्मा ने बेहतरीन प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता। विजेता खिलाड़ियों को चीन के होंगझाऊ शहर में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स में शामिल किया जाएगा।

खेल प्रेमियों ने जुटाई रकम, मां ने तीन प्रतिशत ब्याज पर उधार ली रकम

कांस्य पदक विजेता 19 वर्षीय जय प्रकाश ने बताया कि उनके घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। पिता प्रेम चंद्र दिहाड़ी में मजदूरी करते हैं। जब प्रतियोगिता के लिए बैंकाक जाने की बारी आई तो उनके पास रुपये नहीं थे। करीब 90 हजार रुपये की जरूरत थी।

मां मीना देवी ने गांव बुक्सौरा में महिला स्वयं सहायता समूह से और कुछ अन्य जान पहचान वालों से तीन प्रतिशत ब्याज पर रुपये उधार लिए। मगर इतने से भी काम नहीं चलने वाला था। उन्हें लगने लगा था कि वह प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इसके बावजूद साथी खिलाड़ियों, कोच ऋषिपाल भारती व खेल प्रेमियों ने हौसला दिया। कोच की ओर से भी इंटरनेट मीडिया पर बैंक अकाउंट देकर मदद की अपील की गई थी जिससे करीब 40 हजार रुपये की मदद मिली। जिला जु-जित्सू संघ के अध्यक्ष भारत भूषण चुघ ने भी प्रोत्साहित किया।

आखिरकार 56 किलो भार वर्ग में जय प्रकाश ने पदक जीतकर दिखा दिया कि प्रतिभा हो तो रास्ते भी निकल आते हैं और मंजिल भी मिलती है।

आदर्श व नव्या का भव्य स्वागत

जु-जित्सु एशियन चैंपियनशिप में हल्द्वानी के आदर्श शर्मा और नव्या पांडे ने कांस्य पदक जीत कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। हल्द्वानी पहुंचने पर गुरुवार को मिनी स्टेडियम में जिला क्रीड़ा अधिकारी राशिका सिद्दीकी ने इनका स्वागत किया। जु-जित्सु एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष विनय जोशी ने बताया कि आदर्श शर्मा ने 94 किलोग्राम कांटेक्ट फाइटिंग व नव्या पांडे ने 45 किलोग्राम कांटेक्ट फाइटिंग इवेंट में कांस्य पदक जीता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.