रुद्रपुर, जेएनएन। पंतनगर से पिथौरागढ़ जा रहे एयर हैरिटेज के विमान को तकनीकी दिक्कत के चलते दस मिनट बाद ही इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक उड़ान के लिए पर्याप्त प्रेशर न मिल पाने की वजह से पायलट ने लैंडिंग की अनुमति मांगी। वहीं,  यात्रियों के मुताबिक विमान का दरवाजा खुल गया था, जिससे लैंडिंग कराई गई। यात्रियों ने इस घटनाक्रम की शिकायत डीजीसीए से की है। अचानक हुई लैंडिंग से हड़कंप मच गया। पंतनगर से पिथौरागढ़ जाने वाले विमान के आठ यात्रियों को सड़क मार्ग से भेजा गया। उधर, एयरपोर्ट अधिकारियों ने दरवाजा खुलने की बात से इन्कार किया है।

शनिवार सुबह 11:30 बजे पंतनगर एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए एयर हैरिटेज के विमान ने उड़ान भरी। नौ सीटर विमान में आठ यात्री सवार थे। उड़ान भरने के करीब सात मिनट बाद विमान के पायलट ने ऊंचाई पर जाने के लिए प्रेशर न बनने पर पंतनगर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संपर्क किया। एटीसी से एयर हैरिटेज कंपनी अधिकारियों को अवगत कराया गया। करीब दस मिनट बाद विमान ने पंतनगर एयरपोर्ट पर वापस लैंडिंग की। इसके बाद विमान में सवार सभी आठ यात्रियों ने टिकट कैंसिल कराते हुए सड़क मार्ग से अपने गंतव्य को रवाना हुए। 

विमान से यात्रा कर रहे डॉ. लोकेश बोरा का कहना है कि जैसे ही विमान उड़ा, सीढ़ी के सामने वाला डोर अंदर की तरफ खिसक गया। इससे एक तरफ का दरवाजा खुल गया और लॉक हो गया। वह फिर बंद नहीं हो सका। शुक्र है कि विमान अधिक ऊंचाई पर नहीं था। तेज हवा अंदर आने लगी। इससे सभी यात्रियों की जान आफत में आ गई। जैसे-तैसे पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग कराई। डीजीसीए को भी मेल पर शिकायत दर्ज करा दी गई है। इस मामले में पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह के अनुसार तकनीकी दिक्कत के कारण उड़ान के 10 मिनट बाद विमान के पायलट ने एटीसी से संपर्क कर वापस लैंडिंग की परमिशन मांगी। 

तकनीकी खामी को दूर करने के लिए इंजीनियरों की टीम बुला ली गई। विमान का दरवाजा खुलने की बात सही नहीं है। दूसरी ओर पिथौरागढ़ के धारचूला से कांग्रेस विधायक हरीश धामी का कहना है कि विमान सेवा के नाम पर पुराना और खराब विमान लगाया गया है। जो आए दिन खराब हो रहा है। यह लोगों की जान के साथ खिलवाड़ है। एक ही विमान धारक को कैसे विमान उड़ाने का लाइसेंस मिला, इसे  विधान सभा सत्र में उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दून-अमृतसर के बीच शुरू हुर्इ हवाई सेवा, ये रहेगा किराया

यह भी पढ़ें: जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून-पंतनगर-पिथौरागढ़ के लिए शुरू हुई हवाई सेवा

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस