Move to Jagran APP

मुआवजा घोटाला: गिरफ्तारी के खौफ से खाते में जमा कराए एक करोड़

एनएच मुआवजा घोटाले में एसआइटी की कार्रवार्इ के बाद से ही काश्तकारों में खौफ है। यही वजह है कि मुआवजे के लिए खुलवाए गए खाते में एक करोड़ की राशि आर्इ है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 02:28 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 02:29 PM (IST)
मुआवजा घोटाला: गिरफ्तारी के खौफ से खाते में जमा कराए एक करोड़
मुआवजा घोटाला: गिरफ्तारी के खौफ से खाते में जमा कराए एक करोड़

रुद्रपुर, [जेएनएन]: एनएच मुआवजा घोटाले में एसआइटी की कार्रवाई के खौफ से जसपुर के एक काश्तकार ने एसबीआइ में खोले गए खाते में मुआवजे का एक करोड़ रुपये जमा कर दिया है। माना जा रहा है कि अब खाते में रुपये डालने का सिलसिला शुरू हो सकता है। 

loksabha election banner

आपको बता दें कि एनएच-74 मुआवजा घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने अधिकारी, कर्मचारियों के साथ ही कृषि भूमि को अकृषक दिखाकर मानक से अधिक करोड़ों का मुआवजा लेने वाले काश्तकारों को भी जेल भेजा था। साथ ही जसपुर और काशीपुर के आठ काश्तकारों के पांच से 25 करोड़ तक का मुआवजा लेने के साक्ष्य भी एसआइटी को मिले थे। इस पर एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के काश्तकार दिलबाग सिंह, अजमेर सिंह, गुरमेज सिंह, सुखदेव सिंह, सतनाम सिंह, सुखवंत सिंह, मंदीप सिंह और विक्रम सिंह के खिलाफ कोर्ट से गैर जमानती वारंट भी लिया था। साथ ही उनकी धरपकड़ को छापामार कार्रवाई भी की थी। 

पुलिस कार्रवाई को देखकर सभी काश्तकार फरार हो गए थे। फरार काश्तकारों के विदेश भागने की आशंका को देखते तब एसआइटी ने लुक आउट नोटिस भी जारी किया था। एसआइटी का कसता शिकंजा देखकर काश्तकारों के परिजनों और नाते रिश्तेदारों ने उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर अतिरिक्त मुआवजा वापस करने की पेशकश की थी। इसे एसआइटी ने न्यायालय को अवगत कराया था। 

बीती फरवरी में न्यायालय के आदेश पर एसबीआइ में खाता खोल दिया गया। लेकिन खाता खुलने के दो सप्ताह बीतने के बाद भी किसी भी काश्तकार ने रुपये जमा नहीं किए। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को जसपुर के एक काश्तकार ने इस खाते में एक करोड़ रुपये जमा करा दिए हैं। 

एसएसपी डॉ. सदानंद दाते ने बताया कि जसपुर के काश्तकार ने एक करोड़ जमा कराए हैं। जल्द ही अन्य काश्तकार भी लिया गया अतिरिक्त मुआवजा वापस कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: सरकार को नैनीताल हाईकोर्ट से एक और झटका

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण हटाने गई टीम पर फायरिंग, आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: यूजेवीएनएल की चार बीघा जमीन पर अवैध कब्जा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.