जागरण संवाददाता, काशीपुर : नगर निकाय सीमा विस्तार व पार्षदों के लिए आरक्षण की सूचना की अंतिम सूची शुक्रवार की देर रात जारी कर दी गई। जिसमें काशीपुर नगर निगम में अब 20 के स्थान पर 40 वार्ड हो गए। काशीपुर नगर निगम में 19 वार्डो की सीटें आरक्षित कर दी गईं हैं, जबकि 21 अनारक्षित हैं। चार मई तक आपत्तियां मांगी गई हैं। वहीं मेयर के लिए अधिसूचना चार दिन और टल जाने से महापौर की सीट पर नजर लगाए दावेदारों की बेचैनी बढ़ गई है।

शनिवार को काशीपुर नगर निगम में सुबह से शाम तक काफी सरगर्मी दिखी। वहीं पूरे नगर में महापौर पद के आरक्षण को लेकर कयासों का दौर चलता रहा। वर्तमान में काशीपुर में 20 के स्थान पर 40 वार्ड हो गए हैं। आरक्षित सीटों को लेकर भी कहीं खुशी तो कहीं गम की स्थिति है। नगर निगम में आरक्षण की लिस्ट देखने के बाद कई लोगों के चेहरे का रंग उड़ गया। आरक्षण को लेकर शनिवार को पूरे शहर में चर्चाओं का बाजार गरम रहा।

----------

67,909 मतदाता हैं अन्य पिछड़ा वर्ग के

नए परिसीमन में 40 वार्डो की कुल जनसंख्या में 2011 की जनगणना को ही आधार बनाया गया है। जिसमें नगर की कुल जनसंख्या एक लाख 75 हजार 819 है। जिसमें अनुसूचित जाति के 241, अनु. जनजाति के 17 हजार 382, ओबीसी के मतदाताओं की संख्या 67 हजार 909 है।

-----------

आरक्षित सीटों का ब्योरा

महिला -10

अनुसूचित जाति (महिला)-2

ओबीसी (पिछड़ा वर्ग) महिला-2

ओबीसी (पिछड़ा वर्ग)-3

अनुसूचित जाति-2

अनारक्षित-21

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप