जागरण संवाददाता, नई टिहरी : जिले में ऑनलाइन पढ़ाई के दावे हवा हवाई साबित हो रहे हैं। सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। लेकिन, मोबाइल कनेक्टिविटी न होने के कारण पढ़ाई में व्यवधान आ रहा है। जिले के दूर-दराज इलाकों में तो ज्यादातर सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। जिले में 1586 प्राथमिक स्कूल व 291 जूनियर स्कूल हैं। इन विद्यालयों में 35 हजार छात्र अध्ययन करते हैं। विद्यालयों में शिक्षकों की संख्या 3095 हैं।

कोरोना महामारी में स्कूल बंद होने के चलते छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की गई है। लेकिन, ऑनलाइन पढ़ाई में मोबाइल कनेक्टिविटी सबसे बड़ी समस्या बन रही है। निजी स्कूलों में भी तो नियमित रूप से ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है लेकिन, सरकारी स्कूलों में कुछ स्कूलों को छोड़कर पढ़ाई पूरी तरह से चौपट है। हालांकि शिक्षा विभाग का दावा है कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से वर्कशीट तैयार करवाई जा रही है और इसे ऑनलाइन वाट्सएप ग्रुप की मदद से छात्रों को भेजा जाता। फिर बच्चे इन प्रश्नों के उत्तर लिखकर ऑनलाइन ही देते हैं। जहां इंटरनेट कनेक्टविटी नहीं है वहां पर पर शिक्षकों को गांवों में जाकर या फोन के माध्यम से बच्चों को शिक्षण कार्य के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह जिले में 304 इंटर व हाईस्कूल हैं जिनमें 51 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है यहां पर कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों को जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। लेकिन, इसमें भी कई क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क न होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कत आ रही है। थौलधार ब्लॉक के बंगियाल गांव के ग्रामीण नैन सिंह ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क नहीं है ऐसे में कोई भी बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहा है। जिन क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या है वहां पर स्कूलों में शिक्षकों को वैकल्पिक व्यवस्था से पढ़ाई के निर्देश दिए गए हैं।

एसपी सेमवाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी गढ़वाल जौनपुर के श्रीकोट क्षेत्र में बीएसएनएल का एक टावर है जो अकसर खराब रहता है ऐसे में क्षेत्र में कनेक्टविटी की समस्या बनी रहती है। इसके लिए कई बार छात्रों को नेटवर्क के लिए दूर जाना पड़ता है। गांव में अभी तक कोई शिक्षक पढ़ाने नहीं आया है

वीरपाल सिंह क्षेत्र पंचायत सदस्य श्रीकोट जौनपुर

इन इलाकों में नेटवर्क की समस्या

- नई टिहरी में छमुंड, सी-ब्लॉक टाइप थर्ड, ढुंगीधार

- भिलंगना ब्लॉक में गंगी, पिसवाड़, मेड मरवाड़ी, गेंवाली, निवाल गांव, बूढ़ाकेदार, उर्णी

- प्रतापनगर ब्लॉक में सौंदी, मुखमाल गांव, केमर पट्टी के बणसू, कुंडी, पटूड़ी आदि

- नरेंद्रनगर में दोगी पट्टी के लगभग 23 गांवों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या

- जौनपुर के इडवालस्यूं पट्टी के 15 गांव में नेटवर्क की समस्या

- थौलधार ब्लॉक के बंगियाल, डांग, जकोगी, किलवाण गांव, गैर आदि

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस