Move to Jagran APP

बदरीनाथ धाम के 70 पुरोहित फंसे अलग-अलग राज्यों में, सरकार से लगाई मदद की गुहार

बदरीनाथ धाम के 70 तीर्थ पुरोहित पिछले एक महीने से देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं। सरकार से इन तीर्थ पुरोहितों को सकुशल अपने घर लाए जाने की मांग की गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 08:05 PM (IST)
बदरीनाथ धाम के 70 पुरोहित फंसे अलग-अलग राज्यों में, सरकार से लगाई मदद की गुहार
बदरीनाथ धाम के 70 पुरोहित फंसे अलग-अलग राज्यों में, सरकार से लगाई मदद की गुहार

नई टिहरी, जेएनएन। बदरीनाथ धाम के 70 तीर्थ पुरोहित पिछले एक महीने से देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं। तीर्थ पुरोहित समाज ने उत्तराखंड सरकार से इन तीर्थ पुरोहितों को सकुशल अपने घर लाए जाने की मांग की है। युवा पुरोहित संगठन ने तीर्थ पुरोहितों को उत्तराखंड लाने के लिए पौड़ी सांसद और देवप्रयाग विधायक को भी पत्र लिखा है। 

loksabha election banner

श्री बद्रीश युवा पुरोहित संगठन के अध्यक्ष प्रवीण ध्यानी ने बताया कि बदरीनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित हर वर्ष देश के अलग-अलग राज्यों में जाते हैं, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण जो लोग फंस गए हैं उनको वापस लाने की जिम्मेदारी सरकार की है। कई राज्यों की सरकार फंसे लोगों की मदद कर रही है ऐसे में बदरीनाथ धाम के तीर्थ पुरुषों को भी संबंधित राज्यों की सरकारों से बात कर उत्तराखंड सरकार को अपने घर तक पहुंचाना चाहिए। 

बदरी-केदार धाम के कपाट खुलने की तिथि में बदलाव 

वहीं, बदरीनाथ और केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथियों में बदलाव लिया गया है। बदरीनाथ धाम के कपाट अब 15 मई को सुबह साढ़े चार बजे खोले जाएंगे, जबकि गाडू घड़ा यात्रा की परंपरा का निर्वहन पांच मई को होगा। केदारनाथ के संबंध में तय किया गया है कि धार्मिक परंपरानुसार संबंधित धर्माचार्यों से विमर्श कर कपाट खोलने की तिथि निर्धारित की जाएगी। इसके लिए मंगलवार को बैठक बुलाई गई है। 

यह भी पढ़ें: coronavirus Effect: चारधाम यात्रा पर कोरोना का साया, बदरी-केदार के कपाट खुलने की तिथि बदली

पूर्व निर्धारित मुहूर्त में ही खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट 

गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट पूर्व निर्धारित तिथि यानी अक्षय तृतीया पर 26 अप्रैल को ही खुलेंगे। बता दें कि 25 अप्रैल को मां गंगा की डोली मुखवा गांव से 12 बजे निकलेगी ओर भैरोंघाटी में रात्रि विश्राम के बाद 26 अप्रैल को 12.35 पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: Badrinath Yatra Coronavirus Effect: धाम के प्रसाद में भी इस बार दिखेगा कोरोना का असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.