Move to Jagran APP

केदारनाथ जा रहे आधे श्रद्धालु घोड़ा खच्चरों से कर रहे हैं 16 किलोमीटर का लंबा सफर

गौरीकुंड से केदारनाथ धाम की दूरी 16 किलोमीटर है। इस लंबे सफर के लिए ज्यादातर लोग घोड़े-खच्चरों पर बैठकर जाना पसंद कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 30 May 2019 10:31 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 01:48 PM (IST)
केदारनाथ जा रहे आधे श्रद्धालु घोड़ा खच्चरों से कर रहे हैं 16 किलोमीटर का लंबा सफर
केदारनाथ जा रहे आधे श्रद्धालु घोड़ा खच्चरों से कर रहे हैं 16 किलोमीटर का लंबा सफर

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। धीरे-धीरे केदारनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं का आंकड़ा रफ्तार पकड़ने लगा है। शुरुआत में यात्रा भले ही धीमी रही हो, लेकिन बाद में यात्रियों की तादाद में खासी वृद्धि होने लगी। बीते 22 दिन में धाम में करीब ढाई लाख यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। जाहिर है यात्रा के उत्साह से घोड़े-खच्चर संचालकों के चेहरों पर भी रौनक है। अब तक एक लाख बीस हजार से ज्यादा श्रद्धालु घोड़े-खच्चरों पर बैठ केदारनाथ की यात्रा कर चुके हैं। दरअसल, केदारनाथ के प्रमुख पड़ाव गौरीकुंड तक ही सड़क से पहुंचा जा सकता है। इसके बाद केदारनाथ के लिए पैदल यात्रा शुरू होती है। गौरीकुंड से केदारनाथ धाम की दूरी 16 किलोमीटर है। इस लंबे सफर के लिए ज्यादातर लोग घोड़े-खच्चरों पर बैठकर जाना पसंद करते हैं। रुद्रप्रयाग जिला पंचायत के कर अधिकारी बीरबल सिंह नेगी ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दौरान न सिर्फ उत्तराखंड, बल्कि उत्तर प्रदेश, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से भी घोड़ा-खच्चर संचालक यहां पहुंचते हैं। 

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अब तक जिला पंचायत में करीब तीन हजार संचालक आठ हजार घोड़ा-खच्चरों का रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि घोड़ा-खच्चर के किराये की दरें निर्धारित हैं। यात्रियों आने-जाने के लिए 3750 रुपये का शुल्क देय है, वहीं सिर्फ केदारनाथ जाने के लिए 2300 और केवल आने के लिए 1700 रुपये का भुगतान करना होगा। दूसरी ओर रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि यात्रियों की संख्या वृद्धि को देखते हुए सभी संभव व्यवस्थाएं की गई हैं। सभी पड़ावों पर यात्रियों की समस्याओं के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इसके अलावा यात्री किसी भी तरह की दिक्कत सीधे उन्हें भी बता सकते हैं।

घोड़े-खच्चरों के रजिस्ट्रेशन का विवरण 

उत्तराखंड-6400 

उत्तर प्रदेश-1500 

जम्मू-कश्मीर-35 

हिमाचल प्रदेश-14

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: केदारनाथ में ध्यान गुफा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू, जानिए सुविधाएं और दरें

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: एक लाख के पार पहुंचा केदारनाथ में श्रद्धालुओं का आंकड़ा

यह भी पढ़ें: जीएमवीएन के टूर पैकेज में शामिल होगी केदारनाथ की ध्यान गुफा, जानिए

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.