Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra 2023: बाबा केदार के दर्शन को पहुंचे अभिनेता अक्षय कुमार, केदारनाथ क्षेत्र का किया भ्रमण

Chardham Yatra 2023 बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मंगलवार को केदारनाथ धाम पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन किए। अभी कुछ दिन पहले ही अभिनेत्री सारा अली खान भी केदारनाथ पहुंची थीं। वह यहां दो दिन तक रुकी थीं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 23 May 2023 02:03 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 03:08 PM (IST)
Kedarnath Yatra 2023: बाबा केदार के दर्शन को पहुंचे अभिनेता अक्षय कुमार, केदारनाथ क्षेत्र का किया भ्रमण
Chardham Yatra 2023: बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मंगलवार को केदारनाथ धाम पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन किए।

टीम जागरण, रुद्रप्रयाग: Chardham Yatra 2023: बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने मंगलवार को केदारनाथ धाम पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन किए। इन दिनों खिलाड़ी अक्षय कुमार उत्‍तराखंड में फ‍िल्‍म की शूटिंग के लिए पहुंचे हुए हैं। साथ ही उन्‍होंने केदारनाथ क्षेत्र का भ्रमण भी किया।

loksabha election banner

बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट विगत 25 अप्रैल को दर्शनार्थ खोले गए थे। इस दौरान अक्षय कुमार को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुट गई। अक्षय कुमार के साथ लोगों ने सेल्फी भी खिंचवाई।

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी/ केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त सचिव योगेन्द्र सिंह ने फिल्म अभिनेता को बाबा केदारनाथ का प्रसाद, भस्म तथा रूद्राक्ष माला भेंट की। इस अवसर पर फिल्म अभिनेता ने कहा कि केदारनाथ धाम के दर्शन कर वह अविभूत हैं।

उन्होंने दर्शन के पश्चात तीर्थयात्रियों तथा उपस्थिति जनमानस का अभिवादन किया। इस अवसर पर फिल्म अभिनेता के पारिवारिक मित्र सुमित अदालका भी केदारनाथ पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि आज शाम फिल्म अभिनेता, प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से देहरादून मुख्य सेवक सदन में भेंट करेंगे।

अभिनेत्री सारा अली खान भी पहुंची थीं केदारनाथ

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही अभिनेत्री सारा अली खान भी केदारनाथ पहुंची थीं। वह यहां दो दिन तक रुकी थीं।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर भी लगने लगा घोड़े खच्चरों से जाम

केदारनाथ पैदल मार्ग पर यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही कई स्थानों पर जाम की स्थिति बन रही है। विशेषकर घोड़ा पड़ाव गौरीकुंड व केदारनाथ के साथ ही भीमबली पुल में जाम लग रहा है। जबकि पैदल मार्ग पर भी कई स्थानों में जाम की स्थिति बन रही है। जिससे पैदल चलने वाले यात्रियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम साफ होने पर केदारनाथ दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। प्रतिदिन औसतन बीस हजार यात्री दर्शनों को पहुंच रहे हैं, इसमें से एक हजार यात्री के लगभग हेली सेवा से दर्शनों को पहुंच रहे हैं, शेष सभी पैदल मार्ग से दर्शनों को आ रहे हैं। पैदल मार्ग पर लगभग पांच हजार घोड़े खच्चरों की आवाजाही हो रही है। इसके अलवा पन्द्रह हजार तक यात्री रोजाना आवाजाही कर रहे हैं। जबकि पैदल मार्ग लगभग दस फीट चौड़ा ही है।

यात्रियों की भारी भीड़ होने से पैदल मार्ग पर आवाजाही करना काफी मुश्किल हो रहा है। यात्री सुबह तड़के दो बजे ही घोड़ा पड़ाव में आ रहे हैं, और यहां से घोड़े खच्चर, पालकी व पैदल ही दर्शनों को जा रहे हैं। गौरीकुंड घोडा पड़ाव में रात्रि दो बजे से ही भारी भीड़ हो रही है। जिससे जाम की स्थिति बन रही है।

यात्री सुबह ही केदारनाथ जाने के लिए गौरीकुंड घोड़ा पड़ाव में पहुंच रहे हैं। यह भीड़ दोपहर 12 बजे तक रहती है, वहीं पैदल मार्ग पर भी बड़ी संख्या में घोड़े खच्चर होने से जाम की स्थिति बन रही है। विशेषकर भीमबली पैदल पुल में भी जाम की स्थिति बन रही है। इसके अलावा लिनचोली व ग्लेशियर प्वाइंट में भी जाम की स्थिति बन रही है, क्योंकि यहां पर घोड़े खच्चर बारी-बारी से गुजर रहे हैं।

हिमखंड वाले स्थानों पर पैदल मार्ग भी कम चौड़ा है, जिससे एक साथ घोड़े खच्चरों की आवाजाही संभव नहीं है। केदारनाथ घोड़ा पड़ाव में भी बड़ी संख्या में घोड़े खच्चर होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। जो कि मुसीबत बन रहे हैं।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार का कहना है कि पैदल मार्ग पर घोड़े खच्चरों की आवाजाही को सुचारू करने के लिए लगातार टीमें लगी हैं। पुलिस, डीडीआरएफ व अन्य ऐजेंसियों भी लगातार व्यवस्था बनाने में जुटी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.