Move to Jagran APP

आखिर क्‍यों आक्रोश में हैं Kedarnath Dham के तीर्थ पुरोहित? अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान, यात्रा पर संंकट के बादल

Kedarnath Dham Yatra 2024 केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी एवं महामंत्री डा. राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि केदारनाथ धाम में शासन-प्रशासन द्वारा स्थानीय भूस्वामियों एवं हक-हकूकधारियों के विरुद्ध किए जा रहे अनियोजित तरीके से बन रहे भवनों का लगातार विरोध किया जा रहा है किंतु इसके बाद भी स्थानानीय लोगों की अनुमति के बिना कार्यवाही जा रही है। पुलिस अधीक्षक को अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की।

By Brijesh bhatt Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 25 Apr 2024 10:22 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 10:22 AM (IST)
Kedarnath Dham Yatra 2024: तीर्थपुरोहितों ने केदारनाथ धाम में उनके भवनों को क्षति पहुंचाने का लगाया आरोप

संवाद सहयोगी, जागरण, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Dham Yatra 2024: तीर्थ पुरोहितों ने केदारनाथ धाम में शासन-प्रशासन द्वारा किए जा रहे निर्माण से स्थानीय निवासियों के भवनों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। साथ ही इसके विरोध में जिस दिन केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे उसी दिन से धाम में अनिश्चितकालीन बंद करने का ऐलान किया है।

loksabha election banner

तीर्थ पुरोहितों ने आरोप लगाया कि उन्हें बिना संज्ञान में लिए भवनों के आगे बड़े-बड़े गड्डे बनाए जा रहे हैं, जिससे उनके भवनों को नुकसान पहुंच रहा है। केदारसभा ने इस बावत मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन दिया है।

केदारसभा की बैठक में आरोप लगाया गया कि लगातार केदारनाथ आपदा के बाद से तीर्थ पुरोहितों के हितों की अनदेखी केदारनाथ धाम में की जा रही है।

स्थानानीय लोगों की अनुमति के बिना कार्यवाही

बैठक में केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी एवं महामंत्री डा. राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि केदारनाथ धाम में शासन-प्रशासन द्वारा स्थानीय भूस्वामियों एवं हक-हकूकधारियों के विरुद्ध किए जा रहे अनियोजित तरीके से बन रहे भवनों का लगातार विरोध किया जा रहा है, किंतु इसके बाद भी स्थानानीय लोगों की अनुमति के बिना कार्यवाही जा रही है।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों द्वारा भवनों के आगे गड्डे बनाए जा रहे हैं, जिससे उनके भवनों को क्षति पहुंच रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि शासन-प्रशासन की इस तरह की कार्यवाही के चलते स्थानीय व्यापारी, होटल स्वामी 10 मई को जिस दिन केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं उसी दिन से अपने प्रतिष्ठान, भवन एवं विश्रामगृह को अनिश्चितकाल के लिए बंद रखेंगे।

उन्होंने कहा कि अभी केदारनाथ धाम के कपाट बंद हैं, ऐसे में वहां कुछ अधिकारियों द्वारा स्थानीय भू-स्वामियों के आगे बड़े-बड़े गड्डे बनाए गए हैं। पूर्व में भी यहां के लोगों की अनुमति के बिना केदारनाथ में कई कार्य किए जा रहे हैं।

अधिकारियों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी

वहीं केदारनाथ में भू-स्वामियों के भवनों के आगे गड्डे बनाने को लेकर नाराज तीर्थ पुरोहितों ने अधिकारियों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस अधीक्षक को अवगत कराते हुए तीर्थ पुरोहितों ने कार्रवाई की मांग की।

केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि केदारनाथ में स्थानीय व्यापारी 10 मई से अनिश्चितकालीन बंद रखेंगे। केदारनाथ में उनको भूमिधरी अधिकार मिला है। वह जमीन कब्जे की नहीं है। इस तरह से अधिकारी बिना नोटिस के कार्यवाही कर रहे हैं, उसको लेकर न्यायालय की शरण ली जाएगी।

केदारनाथ के लिए 2013 में शासनादेश भी जारी हो गया था फिर भी उन्हें अनावश्यक रूप से परेशान किया जा रहा है। तीर्थुपरोहितों ने इस मामले में पुलिस को तहरीर दे दी है। वहीं पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध घिल्डियाल ने बताया कि तीर्थ पुरोहित अपनी समस्या लेकर पुलिस को मिलने आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.