जेएनएन, मुनस्यारी/धारचूला (पिथौरागढ़): चीन और नेपाल सीमा पर तनाव के दौरान भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक (डीजी) सीमा की गतिविधियों पर नजर रखने पहुंचे हैं। एसएसबी के डीजी नेपाल से लगी सीमा पर कालापानी तक का निरीक्षण कर रहे हैं। आइटीबीपी के डीजी रविवार से चीन सीमा पर अंतिम चौकी दुंग तक जाएंगे।

आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल शनिवार को हेलीकाप्टर से मुनस्यारी पहुंचे। हेलीपैड पर बल के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। इस मौके पर आइटीबीपी अधिकारियों के साथ डीजी ने चीन सीमा सहित अग्रिम चौकियों के बारे में जानकारी ली। डीजी रविवार को मुनस्यारी से अग्रिम चौकियों को रवाना होंगे। वह पैदल ही लीलम, बोगडियार, रिलकोट, मिलम और अंतिम चौकी ढुंग तक जाएंगे। यह पैदल दूरी करीब 90 किमी की होगी। अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों से मिल कर उनका हौसला बढ़ाएंगे। इसके अलावा चीन सीमा पर हालात का जायजा लेंगे।

दूसरी तरफ एसएसबी के डीजी ज्योर्तिमय चक्रवर्ती धारचूला में नेपाल से लगी सीमा पर कालापानी पहुंचे हैं। उन्होंने नेपाल से लगी सीमा का जायजा लेते हुए अधिकारियों से स्थिति की जानकारी ली। अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों और अधिकारियों का हौसला बढ़ाया। गुरु वार को कालापानी पहुंचने के बाद उन्होंने बूंदी, छियालेख, गब्र्याग, गुंजी, कालापानी की अग्रिम चौकियों का निरीक्षण किया। रविवार को उनके धारचूला लौटने की संभावना है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप