Move to Jagran APP

Jauljibi Mela 2022 : अंतरराष्ट्रीय जौलजीबी मेले का 14 नवंबर को मुख्यमंत्री धामी करेंगे उद्घाटन

Jauljibi Mela 2022 भारत नेपाल में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय जौलजीबी मेले का 14 नवंबर को भारतीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उद्घाटन करेंगे। नेपाल में आम चुनावों को देखते हुए इस वर्ष मेले की अवधि दो दिन बढ़ा दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Skand ShuklaPublished: Tue, 08 Nov 2022 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 08 Nov 2022 07:18 PM (IST)
नेपाल में आम चुनावों के चलते मेलावधि दो दिन बढ़ाई गई, झूला पुल तीन दिन बंद रहेग

पिथौरागढ़, जागरण संवाददाता : Jauljibi Mela 2022 : भारत, नेपाल में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय जौलजीबी मेले का 14 नवंबर को भारतीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उद्घाटन करेंगे। नेपाल में आम चुनावों को देखते हुए इस वर्ष मेले की अवधि दो दिन बढ़ा दी गई है। नेपाल चुनावों के चलते अंतरराष्ट्रीय झूला पुल मेले के दौरान तीन दिन आवाजाही के लिए बंद रहेगा।

loksabha election banner

मंगलवार को मेला मजिस्ट्रेट एवं संयुक्त मजिस्ट्रेट दिवेश शाशनी की अध्यक्षता में विकास खंड सभागार में मेले की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक हुई। बैठक के दौरान मेले के उद्घाटन, मेलावधि और तीन दिन पुल बंद रहने की जानकारी दी गई।

बैठक में मेलावधि तक संचार, यातायात, सुरक्षा, सांस्कृतिक व्यवस्था, व्यापारियों की सुविधाओं आदि पर चर्चा की गई। बैठक मेें कहा गया कि 20 नवंबर को नेपाल में मतदान है जिसके चलते 18 नवंबर से बीस नवंबर तक भारत नेपाल को जोडऩे वाला अंतरराष्ट्रीय झूला बंद रहेगा।

मेला मजिस्ट्रेट श्री शाशनी ने बताया कि नेपाल चुनाव के चलते इस बार मेलावधि दो दिन बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि 14 नवंबर को मुख्यमंत्री अपरान्ह दो बजे मेले का उद्घाटन करेंगे। मेला 26 नवंबर तक रहेगा । बीते वर्षो तक मेलावधि 14 से 24 नवंबर तक होती थी।

बैठक में बीएसएनएएल व संचार कंपनियों संचार व्यवस्था सुचारु रखनेे के निर्देश दिए गए। एसएसबी से भारत नेपाल के बीच मेलार्थियों के आवाजाही पर विशेष सदभावना का परिचय देने को कहा गया। श्री शाशनी ने कहा कि मेले आपस में भेंट , मिलन के लिए होते हैं जिसे लेकर मेले में अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखते ही कार्यवाही के निर्देश दिए।

मेले के प्रमुख दिन मकर संक्रांति के अवसर पर काली और गोरी नदियों के पवित्र संगम स्थल पर होने वाले परंपरागत स्नान के लिए सुरक्षित स्थल चयन की जिम्मेदारी सौंपते हुए संबंधित विभाग को वहां पर सुरक्षा के इंतजाम के निर्देश दिए गए।

मेलावधि में पुलिस को शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और परिवहन विभाग को मेले के दौरान धारचूला और जौलजीबी के मध्य दो अतिरिक्त बसों के संचालन के निर्देश दिए गए। एनएच चौड़ीकरण कार्य के चलते बस संचालन का समय तय करने को कहा गया।

मनमाने किराए पर रोक रहेगी

मेला मजिस्ट्रेट ने पुलिस को मेले दौरान चलने वाली टैक्सियों द्वारा मनमाना किराए वसूले जाने पर नजर रखने को कहा। निर्धारित किराए से अधिक वसूले जाने पर चालान की कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं मेले में शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही करने को कहा।

फायर बिग्रेड के लिए काली और गोरी नदियों से पंंपिंग पाइप लगाने को कहा गया। इसके अलावा मेला क्षेत्र में शौचालय, पेयजल, चिकित्सा, मेले के दौरान प्रकाश के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। जौलजीबी और धारचूला व्यापार मंडलों द्वारा मेला कमेटी को आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।

स्थानीय लोक संस्कृति को बढ़ावा

मेले के दौरान सांस्कृतिक मंच पर लोक संस्कृति को विशेष महत्व दिया जाएगा। जिसके लिए स्थानीय विद्यालयों के अलावा गोरखा समाज, स्थानीय सांस्कृतिक मंचों को अधिक समय दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.