Move to Jagran APP

काशीपुर में प्‍लास्टिक बाेतलें क्रशर मशीन में डालने पर मिलेंगे ऑनलाइन रुपए nainital news

काशीपुर में नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की दिशा में नई पहल की है। इसके तहत बोतल मशीन में डालने प्रति बोतल एक रुपए मिलेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 10:32 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 10:32 AM (IST)
काशीपुर में प्‍लास्टिक बाेतलें क्रशर मशीन में डालने पर मिलेंगे ऑनलाइन रुपए nainital news
काशीपुर में प्‍लास्टिक बाेतलें क्रशर मशीन में डालने पर मिलेंगे ऑनलाइन रुपए nainital news

काशीपुर, जेएनएन : अगर आप पानी की बोतल पीकर सड़क पर फेंक देते हैं तो आप न सिर्फ शहर को गंदा कर रहे हैं बल्कि अपना भी घाटा कर रहे हैं। काशीपुर में नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की दिशा में नई पहल की है। निगम कंपनी तहसील में प्लास्टिक बोतल क्रसर की ऐसी मशीन स्थापित कर रही है जिसमें प्लास्टिक की बोतल डालते ही आप के ई-वैलेट में प्रति बोतल एक रुपये की धनराशि ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगी। शुरुआती तौर पर निगम परिसर के समीप मशीन लगाया जा रहा बेहतर परिणाम आने पर भविष्य में शहर में सात चिह्नित जगहों पर इसे लगाने का प्लान किया जाएगा जिसमें रेलवे स्टेशन के बाहर व बस स्टेशन रूट भी शामिल हैं।

loksabha election banner

जानिए कैसे मिलेगा रुपया

इन मशीनों में एक खास सुविधा भी मौजूद रहेगी। अगर आप इन मशीनों में पानी की बोतल डालेंगे तो उसमें आपको अपने मोबाइल नंबर की भी इंट्री करनी होगी। जिस पर ओटीपी दर्ज करते हुए मशीन में बोतल डालते ही इससे आपके फोन के ई-वैलेट में आपको एक रुपये का भुगतान मिल जाएगा। इससे जहां शहर साफ व स्वच्छ रहेगा वहीं इससे लोगों को भी फायदा मिलेगा।

इन मशीनों से क्या होगा निगम को फायदा

इन मशीनों के शहर में लगने से निगम के पास जो सिंगल यूज बोतल क्रश होंगे उसे निगम रिसाइक्लिंग प्लांट को देगा। इससे निगम को आय होगा। उस आय से निगम शहर की सुविधाओं और उनके सुंदरीकरण पर खर्च करेगा। इसके साथ ही एक बात ये भी जान लीजिए कि पानी या कोल्ड ड्रिंक की बोतलें उपयोग करने के बाद इसे क्रश कर देना होता है, लेकिन अधिकांश लोग ऐसा नहीं करते और इसे कहीं भी फेंक देते हैं, इससे शहर में प्रदूषण फैलता है। इन बोतलों का इस्तेमाल भी गलत तरीके से होता है। कई लोग इन जूठे पानी बोतलों में भरकर बसों और ट्रेनों में बेचते हैं।

दुनिया के 40 मुल्कों में प्रतिबंधित हैं प्लास्टिक

एक अनुमान के मुताबिक 2050 तक समुद्र में मछलियों से अधिक प्लास्टिक होगी। पिछले साल अफ्रीकी देश केन्या ने भी प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के बाद वह दुनिया के 40 देशों के उन समूह में शामिल हो गया है जहां प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। यहीं नहीं केन्या ने इसके लिए कठोर दंड का भी प्राविधान किया है। प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल या इसके उपयोग को बढ़ावा देने पर चार साल की कैद और 40 हजार डालर का जुर्माना भी हो सकता है। जिन देशों में प्लास्टिक पूर्ण प्रतिबंध है उसमें फ्रांस, चीन, इटली और रवांडा जैसे मुल्क शामिल हैं। लेकिन भारत में इस पर लचीला रुख अपनाया जा रहा है। जबकि यूरोपीय आयोग का प्रस्ताव था कि यूरोप में हर साल प्लास्टिक का उपयोग कम किया जाए।

ई वैलेट में आएगा पैसा

बंशीधर तिवारी एमएनए, काशीपुर ने बताया कि शहर में स्वच्छता अभियान के तहत बॉटल क्रशर मशीन लगाई जा रही है। जिसमें सिंगल यूज बोतल डालने पर ई-वैलेट में मोबाइल के जरिये पैसा आएगा। फिलहाल शुरुआत एक रुपये प्रति बॉटल से की जा सकती है। यह प्रयोग सफल रहा तो शहर में सात अन्‍य स्‍थानों पर भी क्रशर मशीन लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : आइआइएम रोकेगा उत्‍तराखंड में युवाओं का पलायन, युवाओं को स्‍टार्टअप से जोड़ा जाएगा 

यह भी पढ़ें : पद्मश्री से नवाजे गए रॉबर्ट थुरमन का अल्‍मोड़ा से है गहरा नाता, बेटी उमा हैं हाॅलीवुड की चर्चित अभिनेत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.