Move to Jagran APP

रामनगर से कालाढूंगी तक जमीन में मिनरल तलाशेगी कनाडाई मशीन, आज होगी टेस्टिंग

जमीन के भीतर मिनरल तलाशने के लिए रामनगर से कालाढूंगी तक की जमीन चिह्नित कर ली गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 06:30 AM (IST)
रामनगर से कालाढूंगी तक जमीन में मिनरल तलाशेगी कनाडाई मशीन, आज होगी टेस्टिंग

संवाद सहयोगी, रामनगर : जमीन के भीतर मिनरल तलाशने के लिए रामनगर से कालाढूंगी तक की जमीन को चयनित किया गया है। यहां कनाडा से पहुंची मशीन रामनगर में इसकी टेस्टिंग करेगी। इसके लिए भारत सरकार की संस्था नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट हैदराबाद की एक टीम संसाधनों के साथ रामनगर पहुंची है। पहले दिन शाम को चॉपर ने उड़ान भरकर टेस्टिंग की।

loksabha election banner

गुरुवार को चार वैज्ञानिकों के साथ इंस्टीट्यूट की टीम चॉपर से पीएनजी कॉलेज के खेल मैदान में पहुंची। टीम ने चॉपर के उतरने व उड़ाने की अनुमति नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण भारत सरकार से ली थी। नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण द्वारा डीएम नैनीताल को कॉलेज में चॉपर उतरने व उड़ाने के लिए कॉलेज का खेल मैदान 10 दिसंबर तक उपलब्ध कराने के लिए कहा था। टीम में शामिल लोग ज्यादा जानकारी देने से बचते रहे। उन्होंने बताया कि कनाडा से इलेक्ट्रोमेग्नेटिक सेंसर मशीन मंगाई गई है। वह इस मशीन की टेस्टिंग के लिए रामनगर पहुंचे हैं। कालाढूंगी तक जगह चयनित की गई है। चॉपर के माध्यम से करीब दो सौ मीटर ऊंचाई से मशीन जमीन के भीतर मिनरल को सर्च करेगी। मिनरल और उसके तत्वों की जो भी स्थिति मिलेगी, उसका डेटा इंस्टीट्यूट को मिलता रहेगा। जहां भी मिनरल यानी लोहा, तांबा, जस्ता व सोना मिलेगा। उस क्षेत्र की रिपोर्ट बनाकर इंस्टीट्यूट भारत सरकार को भेजेगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से इसका कार्य शुरू किया जाएगा।

--------------

सुरक्षा के लिए की घेराबंदी

पीएनजी कॉलेज में टीम ने रस्सी लगाकर जगह की घेराबंदी की है। चॉपर, कार, वाहन व अन्य सामान देखकर लोग वजह जानने के इच्छुक दिखे। सुरक्षा के लिए दो गार्ड भी टीम ने रखे हैं। इसकी सूचना पुलिस को भी नहीं थी। पुलिस ने पहुंचकर टीम के सदस्यों से जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.