Move to Jagran APP

UPSC Geo Scientist: होटल कर्मचारी के बेटे ने पास की परीक्षा, देशभर में हासिल किया 17 वां स्थान

UPSC Geo Scientist आर्थिक रूप से सामान्य परिवार के युवा ने संघ लोक सेवा आयोग की भूवैज्ञानिक पद की परीक्षा में देशभर में 17 वां स्थान हासिल की सफलता की नई कहानी लिख डाली है। राहुल ने 12 वीं तक की शिक्षा शहर के सनवाल स्कूल में हासिल की है।

By kishore joshiEdited By: Nirmala BohraPublished: Wed, 01 Feb 2023 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 12:36 PM (IST)
UPSC Geo Scientist: होटल कर्मचारी के बेटे ने पास की परीक्षा, देशभर में हासिल किया 17 वां स्थान
UPSC Geo Scientist: राहुल जोशी का यूपीएससी परीक्षा पास कर भूवैज्ञानिक पद पर चयन हुआ है।

जागरण संवाददाता, नैनीताल: Uttarakhand: आर्थिक रूप से सामान्य परिवार के युवा ने संघ लोक सेवा आयोग की भूवैज्ञानिक पद की परीक्षा में देशभर में 17 वां स्थान हासिल की सफलता की नई कहानी लिख डाली है। उसकी सफलता ने आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगारों को मेहनत कर ऊंचे लक्ष्य हासिल करने की प्रेरणा दी है।

loksabha election banner

मंगलवार शाम को यूपीएससी ने परीक्षा परिणाम जारी किया। मूल रूप से अल्मोड़ा के दन्या व हाल शेरवानी क्षेत्र मल्लीताल निवासी राहुल जोशी का यूपीएससी परीक्षा पास कर भूवैज्ञानिक पद पर चयन हुआ है।

समीपवर्ती पंगोट क्षेत्र में होटल कर्मचारी गणेश दत्त जोशी व ग्रहणी हेमा जोशी के बेटे राहुल ने 12 वीं तक की शिक्षा शहर के सनवाल स्कूल में हासिल की है। जबकि बीएससी व एमएससी प्रथम श्रेणी में कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर से पास किया है। राहुल की बहन मनीषा भी डीएसबी से ही कम्प्यूटर साइंस में एमएससी कर रही है।

कुमाऊं विवि भूगर्भ विज्ञान के सेवानिवृत्त प्रो सीसी पंत के अनुसार राहुल ने आर्थिक कठिनाइयों के बीच सफलता हासिल कर साबित किया कि लगातार अध्ययन व कठिन मेहनत से सफलता हासिल की जा सकती है, आर्थिक कठिनाई सफलता में रोड़ा नहीं बन सकती। राहुल के पास कभी कभी छोटी-छोटी चीजों के लिए भी पैसे नहीं होते थे।

उसकी सफलता एक प्रेरणादायक कहानी है, जिससे मेहनती युवा भी सफलता के झंडे गाड़ने में सफल होंगे। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो एनके जोशी, भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रो प्रदीप गोस्वामी, प्रो संतोष कुमार, प्रो राजीव उपाध्याय सहित अन्य प्राध्यापकों ने राहुल की सफलता पर हर्ष जताते हुए बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.