Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

coronacirus : नैनीताल के होटल-रिसॉर्ट में आज से नहीं मिलेगा पर्यटकों को कमरा

कोरोना संक्रमण की आशंका तथा स्वास्थ्य महकमे की एडवाइजरी को देखते हुए नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने 20 मार्च से होटलों में बुकिंग बंद करने का निर्णय लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Fri, 20 Mar 2020 08:59 AM (IST)
Hero Image
coronacirus : नैनीताल के होटल-रिसॉर्ट में आज से नहीं मिलेगा पर्यटकों को कमरा

नैनीताल, जेएनएन : कोरोना संक्रमण की आशंका तथा स्वास्थ्य महकमे की एडवाइजरी को देखते हुए नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने 20 मार्च से होटलों में बुकिंग बंद करने का निर्णय लिया है। जबकि 21 मार्च से होटल पूरी तरह बंद रहेंगे। 31 मार्च को एसोसिएशन द्वारा आगे के लिए निर्णय लिया जाएगा। एसोसिएशन के निर्णय से होटल-गेस्ट हाउस व रेस्टोरेंट में काम कर रहे हजारों कार्मिक खाली हाथ हो गए हैं।

नैनीताल में करीब चार सौ होटल-गेस्ट हाउस संचालित

गुरुवार को होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश चंद्र साह की ओर से मीडिया को जानकारी दी गई। सोमवार को एसोसिएशन की बैठक में होटल खुले रखने का निर्णय लिया गया था। यहां उल्लेखनीय है कि नैनीताल में वैध-अवैध करीब चार सौ होटल-गेस्ट हाउस संचालित हैं। जबकि एसोसिएशन से जुड़े करीब दो दर्जन रेस्टोरेंट हैं। यह पहला मौका है जब नैनीताल के होटल पहली बार इतनी बड़ी अवधि के लिए बंद किए जा रहे हैं। शहर की आर्थिकी का मुख्य स्रोत पर्यटन है। होटल एसोसिएशन के इस फरमान से हजारों लोगों के समक्ष रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। नैनीताल के होटलों में करीब चार हजार कर्मचारी कार्यरत हैं, जिसमें से 70 फीसद कर्मचारी अस्थायी हैं।

केव गार्डन भी बंद 25 तक बंद

कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए कुमाऊं मंडल विकास निगम का सूखाताल स्थित केव गार्डन 25 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया है। निगम के जीएम अशोक जोशी ने बताया कि इस तिथि तक पर्यटकों व जनसामान्य के लिए केव गार्डन पूरी तरह बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें : फ्रांस में फंसीं पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल लौटीं, 14 दिन परिवार में आइसोलेट रहेंगी

यह भी पढ़ें : महिला की हत्‍या कर झाडि़यों में फेंका शव, पहचान छुपाने के लिए हत्‍यारों ने चेहरे पर तेजाब डाला