Move to Jagran APP

केएमवीएन में बड़े बदलाव की तैयारी, टीआरसी में पर्यटकों को मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं nianital news

कुमाऊं मंडल विकास निगम में रिटायर होते जा रहे प्रबंधकों की भरपाई न होने से निगम संकट में है। इस संकट से उबरने के लिए केएमवीएन अब जीएमवीएम की तर्ज पर व्‍यवस्‍थाओं को बेहतर बनाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 05:30 PM (IST)
केएमवीएन में बड़े बदलाव की तैयारी, टीआरसी में पर्यटकों को मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं nianital news
केएमवीएन में बड़े बदलाव की तैयारी, टीआरसी में पर्यटकों को मिलेंगी और बेहतर सुविधाएं nianital news

नैनीताल, किशोर जोशी  : कुमाऊं मंडल विकास निगम में रिटायर होते जा रहे प्रबंधकों की भरपाई न होने से निगम संकट में है। इस संकट से उबरने के लिए केएमवीएन अब गढ़वाल मंडल विकास निगम का फार्मूला अपनाने की तैयारी कर रहा है। इस फार्मूले के तहत वरिष्ठ प्रबंधकों को जिले के टूरिस्ट रेस्ट सेंटर (टीआरसी) की व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग के लिए एजीएम पदनाम दिया जाएगा। इन एजीएम को टीआरसी की व्यवस्थाओं, सुविधाओं व मरम्मत के लिए निश्चित बजट खर्चने का अधिकार भी मिलेगा। निगम द्वारा ऑनलाइन पर्यटन कारोबार करने वाली नामी कंपनियों से भी करार कर डिजिटल मार्केटिंग की जाएगी।

loksabha election banner

छह जिलों में केएमवीएन के 50 पर्यटक आवास गृह

केएमवीएन के कुमाऊं के छह जिलों में करीब 50 पर्यटक आवास गृह संचालित हैं। इसमें से एक दर्जन से अधिक बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं। जबकि नैनीताल के सूखाताल, तल्लीताल, स्नोव्यू, रामनगर, खैरना आदि मुख्य स्थानों वाले टीआरसी में सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। निगम की दिक्कत यह है कि टीआरसी मैनेजर रिटायर हो रहे हैं, लिहाजा जिला स्तर पर मैनेजरों को एजीएम पदनाम देकर तैनाती दी जाएगी। उन्हें सिर्फ पदनाम ही दिया जाएगा। जीएम अशोक जोशी ने बताया कि शुक्रवार को निदेशक मंडल की बैठक में एमडी की ओर से यह प्रस्ताव रखा जाएगा।

1.35 करोड़ से होगा रोपवे का ऑटोमेशन

1985 में बना नैनीताल का रोपवे अब सुरक्षा मानकों की अवधि पूरी कर चुका है। राज्य सरकार की एजेंसी ब्रिडकुल की ओर से निगम को नोटिस जारी कर सुरक्षा मानकों को पूरा करने को कहा गया है। जीएम अशोक जोशी के अनुसार रोपवे के ऑटोमेशन में 1.35 करोड़ का टेंडर हो चुका है। फरवरी में सिर्फ 15 दिन रोपवे बंद किया जाएगा।

15 टीआरसी में इन्वेंट्री लाइव

अब तक केएमवीएन संचालित टीआरसी में बुकिंग का ब्यौरा नैनीताल के तल्लीताल स्थित सेंट्रल रिजर्वेंशन सेंटर से मिलता था। अब 15 टीआरसी को लाइव कर दिया गया है। जीएम के अनुसार निगम की आय से सूखाताल टीआरसी के सात, तल्लीताल व नौकुचियाताल के छह-छह, पदमपुरी में आठ, खैरना में चार, मुक्तेश्वर में दो कुल 33 कक्षों को उच्चीकृत किया गया है। इसमें 1.5 करोड़ खर्च किया गया।

काठगोदाम से किस पर्यटन स्थल की कितनी दूरी

पर्यटक स्थल दूरी भीमताल 22 नौकुचियाताल 27 सातताल 31 भवाली 34 नैनीताल 34 रामगढ़ 49 खैरना 57 मुक्तेश्वर 76 रानीखेत 83 अल्मोड़ा 90 चिल्यिानौला 95 बिनसर 120 शीतलखेत 124 कौसानी 142 बैजनाथ 150 चंपावत 178 बागेश्वर 179 पिथौरागढ़ 216 डीडीहाट 250 चौकोड़ी 209 मुनस्यारी 299 धारचूला 302।

यह भी पढ़ें : कीवी की खेती उत्‍तराखंड के काश्‍तकारों के लिए बन रही रोजगार का जरिया, खूब हो रही डिमांड

यह भी पढ़ें : लोहाघाट के उच्च शिक्षित रघुवीर खेती से कमा रहे लाखों रुपये, पेश की मिसाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.