Move to Jagran APP

गर्मी से राहत को उत्‍तराखंड के इस शहर की ओर बढ़े दिल्‍ली वालों के कदम, बसों के फेरे बढ़े; भेजी एक्‍स्‍ट्रा बस

Tourists Rush in Nainital दिल्‍ली वालों के कदम उत्‍तराखंड के इस शहर की ओर बढ़ रहे हैं। वीकेंड पर रोडवेज बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। वीकेंड पर रविवार को दिल्ली 23 बसें गई जिसमें 11 अतिरिक्त बसें थीं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Mon, 29 May 2023 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 07:47 AM (IST)
गर्मी से राहत को उत्‍तराखंड के इस शहर की ओर बढ़े दिल्‍ली वालों के कदम, बसों के फेरे बढ़े; भेजी एक्‍स्‍ट्रा बस
Tourists Rush in Nainital: नैनीताल शहर में पर्यटन सीजन पीक पर पहुंच गया है।

जासं, हल्द्वानी : Tourists in Nainital: इन दिनों स्‍कूलों की छुट्टी होने के साथ ही पर्यटन सीजन भी पीक पर चल रहा है। ऐसे में दिल्‍ली वालों के कदम उत्‍तराखंड के इस शहर की ओर बढ़ रहे हैं। जी हां, नैनीताल शहर में पर्यटन सीजन पीक पर पहुंच गया है। पर्यटकों की आमद से शहर पैक हो गया है।

loksabha election banner

वीकेंड पर रोडवेज बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। इससे परिवहन निगम को अच्छा मुनाफा हो रहा है। हल्द्वानी रोडवेज स्टेशन के एआरएम सुरेंद्र बिष्ट ने बताया कि रविवार को दिल्ली 23 बसें गई, जिसमें 11 अतिरिक्त बसें थीं। वहीं नैनीताल में भी यात्रियों की संख्या बढ़ी। बसों की संख्या कम होने पर यहां फेरे बढ़ाए गए। किसी यात्री को बेबस नहीं होना पड़ा।

पर्यटकों की आमद से पैक हुआ शहर

वहीं रविवार को वाहनों का दबाव बढ़ा तो पुलिस ने सुबह से ही पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर रोक दिया। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को शहर तक लाया गया। जिसके बावजूद शहर में दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। कारोबार में उछाल देख कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। शहर में शुक्रवार रात से ही पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी थी, जो रविवार शाम तक भी जारी रहे।

पर्यटकों की भारी आमद से शहर के अधिकांश होटल पैक हो चुके हैं। शहर पहुंचे पर्यटकों ने चिड़ियाघर, वाटरफाल, केव गार्डन, बाटनिकल गार्डन, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू समेत अन्य पर्यटन स्थलों में जमकर सैर सपाटा किया। नैनी झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों का दिनभर तांता लगा रहा। पर्यटक बड़ा बाजार, पंत पार्क, तिब्बती बाजार व मालरोड से जमकर खरीदारी करते दिखे। वहीं, शाम को मालरोड में चहलकदमी करने वाले पर्यटकों की भी भीड़ नजर आई।

पर्यटकों की आमद बढ़ने से होटल कारोबारियों के साथ ही छोटे-मोटे कार्यों में लगे कारोबारियों का काम चल पड़ा है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि अब 20 जून तक पर्यटन कारोबार इसी तरह चलता रहेगा। मैदानी क्षेत्रों के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते पर्यटन नैनीताल पहुंचेंगे। आसपास के पर्यटन स्थल भी फुल, कैंची धाम जाने वालों का ताताशहर के साथ ही आसपास के पंगोट, घुघुखान, किलबरी, कुंजखड़क, भवाली, भीमताल, मुक्तेश्वर क्षेत्र भी पर्यटकों की आमद से फुल हो चुके हैं।

कैंची धाम भी जा रहे पर्यटक

नैनीताल पहुंच रहे पर्यटक कैंची धाम भी जा रहे हैं। ऐसे में भवाली रोड पर वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। जिससे जाम की स्थिति से भी गुजरना पड़ रहा है। एंट्री प्वाइंट पर ही रुकी वाहनों की राहशहर में सुबह से ही पार्किंग स्थल फुल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने विशेष यातायात प्लान लागू कर दिया।

नैनीताल जाने वाले पर्यटकों को रूसी और नारायण नगर क्षेत्र में ही रोक दिया गया। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को शहर तक भेजा गया। हालांकि भीतर पार्किंग स्थलों में स्थान खाली होने पर बीच-बीच में पर्यटक वाहनों को एंट्री भी मिलती रही।

सीओ विभा दीक्षित ने बताया कि शाम तक बाइपास और नारायण नगर में करीब एक हजार वाहन पार्क हो चुके है। आगामी दिनों में भी वाहनों की आमद अधिक रही तो विशेष यातायात प्लान लागू रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.