Move to Jagran APP

हल्द्वानी : इस नवरात्रि बाजार को मिलेगा मां का आशीर्वाद, घर से लेकर बाजार तक बहार छाएगी बहार

Navratri 2022 नवरात्रि को खरीदारी को लेकर शुभ माना जाता है। इसलिए दुकानदार से लेकर खरीदार भी उत्साहित हैं। बीते साल के रुझानों को देखते हुए कपड़े ज्वेलरी ऑटो सेक्टर में इस दौरान उछाल आने की पूरी उम्मीद है।

By Rajesh VermaEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 02:06 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 02:06 PM (IST)
हल्द्वानी : इस नवरात्रि बाजार को मिलेगा मां का आशीर्वाद, घर से लेकर बाजार तक बहार छाएगी बहार
Navratri 2022 : त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है। इससे बाजार जोर पकड़ेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Navratri 2022 : नवरात्रि शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में इसे लेकर तैयारियां घर, मंदिर से लेकर बाजार तक चल रही हैं। नवरात्रि को खरीदारी को लेकर शुभ माना जाता है। इसलिए दुकानदार से लेकर खरीदार भी उत्साहित हैं। कारोबारी पितृ पक्ष के कारण बाजार में छाई मंदी के छटने की उम्मीद कर रहे हैं।

loksabha election banner

पिछले साल हुई थी 15 प्रतिशत की ग्रोथ

धारणा है कि पितृ पक्ष के दौरान खरीदारी या कोई भी शुभ कार्य नहीं करनी चाहिए। इसलिए लोग नवरात्रि के शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऑनलाइन बाजार में खरीदार शुरू हो चुकी है। सभी इस फेस्टिव सीजन का भुनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए कारोबारियों ने भी पूरे उत्साह से माल मंगवा लिया है। बीते साल के रुझानों को देखते हुए कपड़े, ज्वेलरी, ऑटो सेक्टर में इस दौरान उछाल आने की पूरी उम्मीद है। व्यापारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है। इससे बाजार जोर पकड़ेगा। उम्मीद है दीपावली तक बाजार उछाल मारेगा। जानकारों की मानें तो धनतेरस में बाजार में और तेजी आएगी। पिछले साल नवरात्रि में 15 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई थी।

सराफा कारोबारी उत्साहित

सोना-चांदी की कीमतें बढ़ने की वजह से सराफा कारोबार में भी पहले से ही सन्नाटा पसरा हुआ है। पितृ पक्ष ने कारोबार को और पीछे धकेल दिया। अब नवरात्रि में यहां रौनक छाने की उम्मीद बंध रही रही है। सराफा कारोबारी राजेश अग्रवाल, घनश्याम रस्तोगी, पवन सिंघल आदि का कहना है कि नवरात्रि में उम्मीद है कि कारोबार चढ़ेगा। कुछ समय बाद सहालग भी शुरू होने हैं ऐसे में कारोबार के बढ़ने की पूरी उम्मीद है। अभी के लिहाज से बाजार में 25 से 30 फीसदी उछाल आ सकता है, जो दीपावली और धरतेरस तक काफी ऊपर जाएगा। पिछले नवरात्रि में भी 25 से 30 फीसदी तक उछाल आया था। इसीलिए इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है।

कपड़ा कारोबारी भी खुश

कपड़े तो हमेशा जरूरत का हिस्सा रहे हैं। बदलते फैशन में बाजार ने भी अपना मूड बदल लिया है। कई नए डिजाइन के कपड़े बाजार में आ चुके हैं। इससे कपड़ा कारोबारियों को नवरात्रि को लेकर खुशी अभी से दिख रही है। कपड़ा कारोबारी सौरभ बजाज, अमरजीत सिंह चड्ढा आदि का कहना है कि नवरात्र के बाद सहालग होने से अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि पिछली बार नवरात्रि में बाजार 50 फीसदी से अधिक उठा था।

ऑटोमोबाइल सेक्टर की भी बढ़ेगी स्पीड

त्योहारी सीजन में जिन चीजों की ज्यादा खरीदारी होती है उनमें ऑटोमोबाइल सेक्टर भी है। नवरात्रि से लेकर धनतेरस तक दोपहिया से लेकर चारपहिया गाड़ियों की खूब बिक्री होती है। बाजार में इस समय कई कंपनियों ने अपने नए मॉडल उतारे हैं। नैनीताल मोटर्स के एमडी भूपेश अग्रवाल ने बताया कि नवरात्र में बिक्री खूब होने की उम्मीद है। पिछली बार नवरात्र से लेकर दशहरे तक करीब मारूति के 500 वाहनों की डिलीवरी हुई थी। इसी प्रकार प्लेनेट होंडा, पॉल फोर्ड, कामर्शियल टोयोटा, महेंद्रा आदि वाहनों की भी 300 से अधिक गाड़ियों की बिक्री हुई थी। धनतेरस की भी डिमांड आने लगी है। होंडा शोरूम के मालिक राजेश बंसल ने बताया कि उन्होंने नवरात्रि से लेकर दशहरे तक 10 दिन में 400 गाड़ियां बेची गई थी। बजाज शोरूम के मालिक नितिन अग्रवाल ने बताया कि उनके वहां इस दौरान 65 गाड़ियां बिकी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.